इन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता, हो सकता है नुकसान

पपीता

शरीर को पर्याप्त पोषण और ऊर्जा प्रदान करने के लिए डॉक्टर्स पपीता खाने की सलाह देते हैं। पपीते में डाइट्री फाइबर, विटामिन और खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,  जिसके सेवन से शरीर को गंभीर बीमारियों से सुरक्षित किया जा सकता है। शोध के मुताबिक, हृदय रोग,  मधुमेह,  कैंसर और लो ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने के लिए पपीता का नियमित रूप से सेवन करना लाभदायक हो सकता है। यह आपके वजन को भी नियंत्रित रखने में काफी सहायक हो सकता है। पर क्या आपको पता है कि पपीते का सेवन कुछ लोगों के लिए  कितना नुकसानदायक भी हो सकता है?

विशेषज्ञों के अनुसार, वैसे तो पपीता खाना सेहत के लिए विशेष लाभदायक माना जाता है, हालांकि कुछ स्थितियों में इसके सेवन के दुष्परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में इन परिस्थितियों में लोगों को पपीता के सेवन से बचना चाहिए।

  1. गर्भवती महिला

बच्चे के विकास और गर्भवती महिला के स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार का सेवन जरूरी होता है, हालांकि गर्भावस्था में पपीता खाने से बचना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह पर ही चीजों का सेवन करना चाहिए। 

2. लो ब्लड शुगर से पीड़ित

पपीता मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर फल माना जाता है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है। हालांकि जिन लोगों का ब्लड शुगर पहले से ही कम रहता है, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

3. धड़कन में अनियमितता वाले लोग

पपीता खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है, लेकिन अगर आप पहले से ही अनियमित दिल की धड़कन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में पपीते के सेवन से बचना चाहिए।  

About Post Author