सर्दियों में गरम पानी पीने के कई फायदे

पानी

पानी

सुबह में गर्म पानी पीने से बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन सामान्य जीवन में ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते हैं। आजकल के बच्चा हो या जवान अपने दिन की शुरूआत गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं। वहीं कुछ लोग सुबह उठने के बाद खाली पेट नॉर्मल या ठंडा पानी भी पीना भी पसंद करते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं। वहीं ठंड में गर्म पानी तो कई परेशानियों को दूर कर देता है।


बता दें कि सर्दियों में कम पानी पीने के कारण डीहाइड्रेशन होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो डीहाइड्रेशन के अलावा कई परेशानियों से बच सकते हैं।
पहला-बेहतर डाइजेशन, इसमें गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है। जिसमें डाइजेशन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर करती है। ठंडे पानी की तुलना में गरम पानी के मॉलिक्यूल्स शरीर में तेजी से टूटते हैं। यह कब्ज, बबासीर और फिशर जैसी बीमारियों से बचाता है।


दूसरा-वेट लॉस मे कारगर, सर्दियों में मेटाबॉलिज्म रेट गिरने से वजन बढ़ने लगता है। गर्म पानी हमारे मेटाबॉलिज्म सिस्टम को बूस्ट करता है। शरीर में जमा होने वाले फैट को कम करता है। जो असल में मोटापे के लिए जिम्मेदार होता है। मोटापे को कंट्रोल करने के लिए गर्म पानी अधिक फायदेमंद है।


तीसरा-ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर, गर्म पानी ब्लड वेसल को उत्तेजित करता है जिससे ब्लड वेसल बेहतर होता है। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हमारा ब्लड प्रेशर ज्यादा रहता है। गर्म पानी इन ब्लड वेसल को फैलाने का काम करता है।
चौथा-स्ट्रेस कम करता है, गर्म पानी पीने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम का फंक्शन मजबूत होता है। कम पानी पीना आपको चिड़चिड़ा बना देता है।