Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

NDA vs INDIA में किस पार्टी को मिलेगी बहुमत, ओपिनियन पोल

दीपक झा। 2024 लोकसभा चुनाव में महज कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में सभी पार्टी सभी न्यूज़ चैनल एनालिसिस कर रहे हैं कि आखिर कौन सी पार्टी सत्ता में आएगी। कौन सी एलाइंस सत्ता को संभालेगी, तो कौन सा एलियांस विपक्ष और कौन सी पार्टी विपक्ष में बैठेगी। क्या मुद्दा होने वाला है? चेहरा कौन, इन्हीं सब मुद्दों के साथ इन्हीं सब सवालों के साथ मीडिया ने सर्वे किया, जिसके मुताबिक 2024 का चुनाव बहुत ही रोमांचक होने वाला है। यह मुकाबला कांटे की टक्कर होने वाली पार्टी के बीच सत्ता के लिए लड़ाई दिलचस्प होने वाली है। पिछले बार की तरह ही इस बार भी दो एयरलाइंस है, NDA or INDIA, बस इस बार यूपीए का नाम बदलकर इंडिया रखा गया है। विपक्ष इसको मास्टर स्टॉक कह रही है तो वहीं भाजपा ने और उसके नेताओं ने यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया को घमंडी कहा है। परिवारवाद से जोड़ा है, और भ्रष्टाचार से जोड़ा है।

मीडिया ने सर्वे किया है, जिसमें कि 25900 वोटर के सैंपल लिए हैं। फिलहाल, आपको बता दें तो यह निश्चित नहीं है। जो यह ओपिनियन पोल सही हो जाए। यह कयास मात्र है लेकिन इसके हिसाब से नेरेटिव सेट करने की कोशिश करेंगे, या अपने अधूरे चुनाव प्रचार को पूरा करने की कोशिश करेगें। अपने कमियों को पूरा करने की कोशिश करेगी तो यह एक तरफ पर पार्टियों के लिए फायदा है। सर्वे की मुताबिक nda को 43% वोट तो वही इंडिया को 41% वोट परसेंटेज मिलेंगे, सिर्फ 2% का अंतर है। लेकिन वही सीट में बहुत बड़ा पेड़ बादल है। जिसमें एनडीए को 306 सीट तो वही इंडिया को 193 सेट यहां पर 100 से ज्यादा सीट का अंतर है। बीजेपी के लिए जहां अच्छी खबर भी है तो वही बुरी खबर भी है, क्योंकि बीजेपी को इस बार 16 सीटों का नुकसान है। जहां 287 सीट मिल रही हैं, तो वहीं पिछली बार चुनाव में 303 सीट मिली थी। कांग्रेस को यहां पर फायदा हो रहा है। जहां वह 48 पर अटक गए, वहीं इस बार उनके लिए अच्छी खबर है, जहां वह 80 को पार कर रहे हैं, पर यह सत्ता के लिए काफी नहीं है।

Exit mobile version