Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

अचानक भूकंप आने पर क्या करें और क्या ना करें

अचानक भूकंप आने पर क्या करें और क्या ना करें

भूकंप

साक्षी गिरी। भूकंप तो अचानक ही आता हैं और संभलने का मौका भी नहीं देता क्योंकि भूकंप के आने पर लोग अक्सर अपना होश खो बैठते हैं और जब तक वह अपना होश संभालते हैं बचने का उपाय सोचते हैं तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। ऐसे में हमें यह पता होना चाहिए की अचानक भूकंप आने पर हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। इसी विषय पर नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ( NDMA ) ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं, जिसमें यह बताया गया है कि अचानक भूकंप आने पर हम खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

भूकंप आने पर क्या करे और क्या ना करे:-

1.    खुले मैदान में आ जाए:-  यदि आप भूकंप के समय किसी मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में हैं तो आपको सबसे पहले खुले मैदान या किसी भी खुले जगह में आने का प्रयास करना चाहिए क्योंकी भूकंप के समय खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं हो सकती।

2.    अगर इमारत बहुत ऊंची है तो उससे जल्दी उतर पाना बहुत ही मुश्किल होगा तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड़ के नीचे छिप जाना चाहिए। 

3.    घर के खिड़की और दरवाजों को खुला ही रखें।

4.    किसी भी बिल्डिंग के आस पास ना खड़े रहे।

5.    घर की सभी बिजली स्विच को बंद ही रखें।

6.    भूकंप के समय माचिस या आग से जूड़ी कोई भी चीज़ नहीं जलानी चाहिए।

7.    एक रूमाल या कपड़े से अपना मुँह ढक लें ताकी धूल आपके अंदर ना जाए और आप घुटन के कारण बेहोश ना हो जाए। 

8.    भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की वो घबराये ना और ना ही किसी तरह की अफवाह फैलाए। यह करने से केवल परेशानियां बढ़ती हैं।

Exit mobile version