Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

देश के कई राज्यों में मौसम ने बदली करवट, दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार

राजतिलक शर्मा। देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ली है जिसके कारण मौसम खुशनुमा हो गया है। दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के इलाकों को लेकर मौसम विभाग ने बारिश और बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है। राजधानी दिल्ली में आज (16मार्च) को अधिकतम तामपान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक रह सकता है। पूर्वी भारत, उत्तर पश्चिमी भारत  सहित पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 16 से 20 मार्च तक बड़े स्तर पर बारिश की बौछारों सहित हल्की, मध्यम बारिश, गरज, आंधी और ओलावृष्टि के आसार है। मौसम विभाग ने की तरफ से चेतावनी दी गई है कि आने वाले 10 दिनों के अंदर मध्य, उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में प्रमुख उत्पादक राज्यों में अधिक बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। साथ ही मौसम विभाग ने चिंता भी जाहिर की है कि आधिक बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान हो सकता है जिसके कारण फसलों का उत्पादन कम हो सकता है इसी के साथ ही महंगाई बढ़ सकती है। 

कई राज्यों में आज बारिश के आसार

मौसम विभाग ने 16 से 19 मार्च 2023 के बीच अलग-अलग इलाकों में आंधी-बारिश को लेकर यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और हिमालयी क्षेत्र समेत कई इलाकों के लिए यलो अलर्ट और महाराष्ट्र और कर्नाटक के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं

पहाड़ी राज्यों को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि  जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका है। वहीं पंजाब, यूपी और राजस्थान में 17 से 19 मार्च के दौरान बारिश के साथ – साथ आंधी और बिजली कड़कने की घटनाएं हो सकती हैं। इसके अलावा तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड और मध्य प्रदेश में 16 से 19 मार्च के बीच भी बारिश होने का अनुमान है।

Exit mobile version