Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

अबकी बार जी-20 में अफ्रीकी देशों को शामिल करना चाहते हैं पीएम मोदी- जाने क्यों?

काजोल चौहान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार कुछ खास करना चाहते हैं। उन्होंने अपने अमेरिकी दौरे से पहले जी-20 देशों के नेताओं को पत्र लिखा है। पीएम मोदी ने इसके जरिए भारत में होने वाले अमेरिका शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ को समूह की पूर्ण सदस्यता देने का प्रस्ताव रखा है। यह जानकारी शनिवार अधिकारिक सूत्रों ने दी। सूत्रों ने बताया, कि प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अफ्रीका की आवाज को बुलंद करने और “हमारे साझा दुनिया “के भविष्य को आकार देने के लिए साहसिक कदम उठाया है। एक सूत्र ने कहा ,”उन्होंने पीएम मोदी ने जी 20 में अपने समाकक्षो को पत्र लिखकर यह प्रस्ताव रखा है, कि अफ्रीकी संघ को जी-20 के आगामी दिल्ली शिखर सम्मेलन में पूर्ण सदस्यता दी जाए। जैसा कि उनके द्वारा अनुरोध किया गया है”। सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी ने इस मामले में आगे बढ़कर नेतृत्व किया है। मोदी विशेष रूप से जी 20 एजेंट में अफ्रीकी देशों की प्राथमिकताओं को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अफ्रीकी देशों को जी-20 का सदस्य बनाने की पहल को काफी खास माना जा रहा है। यह विशेष रूप से इसलिए खास है ,क्योंकि इससे अफ्रीकी देश वैश्विक मंच पर भारत का समर्थन करते नजर आ सकते हैं। ऐसे में वैश्विक स्तर पर भारत की छवि और ज्यादा मजबूत होगी। यही नहीं बल्कि जी 20 का हिस्सा बनने से अफ्रीकी देशों में भी विकास के नए दरवाजे खोल सकते हैं। यहां के लोगों के लिए रोजगार के नए-नए अवसर बन सकते हैं, और साथ ही भारत के लिए भी व्यापार और निवेश के नए दरवाजे खुल सकते हैं और विकास कार्यों को बढ़ावा मिल सकता है।

वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अफ्रीका में व्यापार और निवेश बढ़ाने की भारी संभावनाएं हैं। भारतीय की कंपनियां कुछ नया करने का अवसर तलाश रही हैं। पीयूष गोयल ने कहा कि दोनों क्षेत्रों के आधामियों को द्विपक्षीय व्यापार को 2030 तक निर्धारित लक्ष्य 200 अरब डॉलर से पार ले जाने के बारे में सोचना चाहिए। अभी फिलहाल दोनों क्षेत्रों के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 100 अरब डॉलर है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत अधिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए अफ्रीका के साथ मुक्त व्यापार समझौता (FTA) के लिए भी बातचीत कर सकता है। हालांकि, यह अभी तय नहीं है। गोयल ने कहा,” भारतीय कंपनियां इस क्षेत्र में कई अवसर तलाश रही हैं और वे अफ्रीका में आर्थिक वृद्धि को गति देने और नौकरियां पैदा करने में मदद कर सकती हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा, कि प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के महा पूर्वक नतीजे होंगे। उन्होंने यह भी कहा, की यह पहली बार होगा। जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री अमेरिका कांग्रेस को दूसरी बार संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जेल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं। 22 जून को वह राज्यकिया रात्रि भोजन में मोदी की मेजबानी करेंगे, और 22 जून की यात्रा के दौरान मोदी कांग्रेस के संयुक्त यात्रा को भी संबोधित करेंगे।

Exit mobile version