Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

देश में बढ़ते कोरोना ग्राफ में जनजीवन की राह खतरे

कोरोना

कोरोना

कई बार हालात जिंदगी का लक्ष्य बदल देते है। ऐसा ही कुछ शहर की सबसे बड़ी थोक अनाज मंडी के युवा व्यापारी राजीव गुप्ता व कपिल गुप्ता के साथ भी हुआ। दोनों ही इस मंडी में अपने-अपने कारोबार में व्यस्त थे कि 2020 में कोरोना महामारी ने जम्मू में भी पैर पसारना शुरू कर दिए।

पहली लहर में जब लाकडाउन से गरीब लोग भूखमरी का शिकार होने लगे तो इन दोनों दोस्तों ने लोगों तक मुफ्त राशन पहुंचाने का जिम्मा उठाया। उस समय मॉस्क व सैनिटाइजर को लेकर कालाबाजारी शुरू हो गई थी। जब राजीव व कपिल ने देखा कि मॉस्क हर व्यक्ति के लिए जरूरी है तो उन्होंने जगह-जगह घूम-घूम कर ऐसे गरीब लोगों में मॉस्क व सैनिटाइजर बांटना शुरू किए, जो लोग बाजार से यह सामान खरीदने में सक्षम नहीं थे।

यूं तो इन दोनों का कारोबार खाद्य सामग्री का था लेकिन हालात को देखते हुए राजीव गुप्ता ने मॉस्क व सैनिटाइजर मंगवाना शुरू किए और गरीबों में इनका वितरण पूरी लहर के दौरान जारी रखा ताकि जम्मू के ग्रामीण इलाकों में भी लोग इस महामारी से सुरक्षित रह सके। पहली लहर में मॉस्क-सैनिटाइजर बांटने वाले राजीव व कपिल को क्या पता था कि जम्मू में दूसरी लहर भी आएगी और यहां मौत का तांडव होगा।

दूसरी लहर के दौरान शहर में ऑक्सीजन को लेकर मारामारी मची थी। हालात चिंताजनक होते देख दोनों दोस्तों ने एक बार फिर जिम्मेदारी संभाली और गुजरात समेत अन्य राज्यों से ऑक्सीजन सिलेंडर व कंसनट्रेटर मंगवाकर लोगों की जिंदगी बचाने का प्रयास शुरू किया। कपिल व राजीव बताते हैं कि दूसरी लहर के दौरान उन्होंने जम्मू के सीमावर्ती इलाकों में भी जाकर लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर दिए। वे पूरा-पूरा दिन लाकडाउन में घूमते थे और लोगों तक दवाईयां भी पहुंचाते थे।

उन्होंने करीब बीस ऑक्सीजन सिलेंडर रखे थे और जहां जरूरत पड़ती थी, सिलेंडर पहुंचाया जाता था। लोगों की मदद के लिए उन्होंने कोरोना में इस्तेमाल होने वाली दवाईयों का भी पूरा स्टॉक अपने पास रखा था और जो लोग दवाईयां खरीदने में सक्षम नहीं थे, उन्हें निश्शुल्क दवाईयां उपलब्ध कराई गई।

राजीव व कपिल बताते हैं कि वो तीसरी लहर से निपटने के लिए भी पूरी तरह से तैयार है। अगर हालात बिगड़ते है तो उनके पास लोगों की मदद करने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर व दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक है और वे हर जरूरतमंद तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। 

Exit mobile version