Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

सेंसेक्स में 1000 अंक की गिरावट, निवेशकों के 12 लाख करोड़ डूबे

अर्चना सिंह

शेयर मार्केट में भारी गिरावट की चर्चा है। बीएसई सेंसेक्स में लगभग 1000 अंक से अधिक की गिरावट आई है, जबकि निफ्टी भी एक फीसदी से अधिक की गिरावट में है। स्मॉलकैप इंडेक्स में पांच फीसदी से अधिक गिरावट आई है, जो दिसंबर 2022 के बाद की सबसे बड़ी है। मिडकैप इंडेक्स में तीन फीसदी की गिरावट है, और माइक्रोकैप्स और एसएमई स्टॉक इंडेक्स में करीब पांच फीसदी की गिरावट है। इसके साथ ही, बीएसई लिस्टेड कंपनियों की मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये से घटकर 374 लाख करोड़ रुपये रह गई है। दोपहर 2.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 1044.96 अंक यानी 1.44 फीसदी की गिरावट के साथ 72,621.25 अंक पर ट्रेड हो रहा है। निफ्टी 1.76 फीसदी यानी 394 अंक की गिरावट के साथ 21,941.70 अंक पर पहुंचा है।

सेंसेक्स में आज इटीसी के शेयरों में छह फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। साथ ही, नेस्ले, टीसीएस, विप्रो, और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में भी बढ़ोतरी हुई है। विपरीतता में, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, ओएनजीसी, भारती एयरटेल, टाटा स्टील, और सन फार्मा में सबसे अधिक गिरावट हुई है।

आज के शेयर बाजार में गिरावट के कई कारण होने का जानकारी मिल रहा है, जैसा कि विशेषज्ञों द्वारा बताया जा रहा है। पिछले महीने, सुरक्षा और निवेशकों के हित की रक्षा के लिए, सुरक्षा और विनियामक संगठन (सेबी) ने म्यूचुअल फंड्स को स्मॉलकैप और मिडकैप इन्वेस्टर्स के लिए एक सिस्टम बनाने की सुझाव दी थी।

सेबी की चेयरपर्सन, माधवी पुरी बुच, ने सोमवार को बताया कि बाजार में कुछ संदिग्ध चीजें दिखाई दे रही हैं।

Exit mobile version