Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

कश्मीर पर सवाल, देश में बवाल

ममता बनर्जी

ममता बनर्जी

अनुराग दुबे। पश्चिम बंगाल बोर्ड के मॉडल प्रश्न पत्र की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें विद्यार्थियों को नक्शे में “आजाद कश्मीर” चिह्नित करने के लिए कहा गया है। बाद में सामने आया कि आजाद कश्मीर पर प्रश्न पेपर सेट करने वाला यह मामला पश्चिम बंगाल के मालदा जिला अंतर्गत रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विद्या मंदिर स्कूल का है। 12वीं की स्कूली परीक्षा में 2.4. ए प्रश्न में दिया गया है कि भारत के मानचित्र में निम्नलिखित स्थानों को चिन्हित करें। इसके बाद पहला ऑप्शन है “आजाद कश्मीर”। खास बात यह है कि पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा है लेकिन राज्य के इस स्कूल की परीक्षा में आजाद कश्मीर को मानचित्र पर दर्शाने संबंधित सवाल को लेकर विवाद गहरा गया है। केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार ने मंगलवार को इस मामले की राज्य स्तरीय जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को राज्य सरकार को हल्के में नहीं लेना चाहिए। बांकुरा के सांसद ने कहा कि मैं राज्य के शिक्षा मंत्री से इस मुद्दे पर गौर करने का आग्रह करता हूं।

कश्मीर (लाल चौंक)

यदि यह सत्य पाया जाता है तो प्रकाशक एवं पेपर सेटर के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाए। साथ ही टेस्ट पेपर को तुरंत वापस ले लिया जाना चाहिए और प्रश्न को हटा दिया जाना चाहिए। सरकार ने आगे कहा कि अगर यह घटना सच है, तो इसकी जिम्मेदार टीएमसी सरकार की तुष्टीकरण की राजनीति को दिया जा सकता है, जिसने कुछ लोगों को टेस्ट पेपर में देश-विरोधी प्रश्न डालने के लिए प्रेरित किया है। पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष रामानुज गांगुली ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी और उसके अनुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। हम अभी तक नहीं जानते हैं कि टेस्ट पेपर सेटर ने इस तरह के प्रश्न को क्यों शामिल किया। हम इसका पता लगाएंगे और आवश्यक कार्रवाई करेंगे। उधर, टीएमसी के राज्य प्रवक्ता कुणाल घोष ने बाद में कहा कि उनकी पार्टी किसी भी गलत चीज का समर्थन नहीं करती है। उन्होंने कहा कि अगर किसी ने ऐसा प्रश्न बनाया है तो उसने गलत काम किया है।

Exit mobile version