Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

नई संसद भवन में ‘अखंड भारत’ के नक्शे पर पाकिस्तान के उठ रहे सवालों का, एस जयशंकर ने किया जोरदार पलटवार

लवी फंसवाल। नए संसद भवन में लगे ‘अखंड भारत’ के नक्शे को लेकर, केवल भारत में ही नहीं आसपास के देशों में भी बवाल मचा है। इसी को लेकर भारत के पड़ोसी देश नेपाल, भूटान, समेत पाकिस्तान ने भी चिंता जताई थी। साथ ही करीबी देश बांग्लादेश ने भी स्पष्टीकरण मांगा था। इन्हीं सब पड़ोसी देशों के उठते सवालों के बीच गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर की टिप्पणी सामने आ गई है।

आपको बतादें, कि नए संसद भवन में लगे ‘अखंड भारत’ के नक्शे पर पाकिस्तान आए दिन सवाल उठा रहा था। उसके इन्हीं सवालों का गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पलटवार किया है। उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, कि नई संसद भवन में लगी ‘अखंड भारत’ की तस्वीर अशोक साम्राज्य की सीमा को दर्शाती है। पाकिस्तान इस बात को नहीं समझ सकता, क्योंकि उसके पास समझने की शक्ति नहीं है। दरअसल हाल ही में 28 मई को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बने नए संसद भवन का उद्घाटन किया ।है नए संसद भवन में एक भित्ति चित्र लगा है। जिसे ‘अखंड भारत’ का नक्शा कहा जा रहा है। बतादें कि इस नक्शे में गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी के साथ-साथ तक्षशिला को भी दर्शाया गया है। इस भित्ती चित्र के अंदर प्राचीन नगरों के नाम भी अंकित हैं। इस नक्शे में पुरुषपुर, सौवीर, और उत्तराप्रस्थ को भी दर्शाया गया है। जो वर्तमान पाकिस्तान के पेशावर, सिंध, और बलूचिस्तान प्रांत हैं। इस नक्शे को लेकर भारत के पड़ोसी देश ननेपाल, पाकिस्तान, और बांग्लादेश ने नाराजगी जताई। पाकिस्तान ने कहा था, कि भारत के संसद भवन में अखंड भारत के नक्शे से हम हैरान हैं। भारत का यह कदम विस्तारवादी सोच को दर्शाता है। वहीं बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने इस नक्शे को लेकर स्पष्टीकरण मांगा था।

Exit mobile version