Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों का ही नहीं, अपितु प्राकृतिक सौंदर्य का भण्डार भी हैं हमारे देश के पर्यटन स्थल

पर्यटन स्थल

पर्यटन स्थल

काजल मौर्या। हमारे देश में एक से एक बढ़कर टूरिस्ट स्पॉट हैं जो कि घूमने के लिए बैस्ट माने जाते हैं। ऐसा ही कुछ कर्नाटक के कुर्ग एक ऐसा ऑफबीट डेस्टीनेशन है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। कर्नाटक में बसा कूर्ग यूं तो एक छोटा मगर बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। इस जगह को आप ऊटी के समान ही मान सकते हैं। यहां के मशहूर एबे वॉटर फॉल्स में पानी 70 फीट के ऊंचाई से गिरता है। जिन लोगों को नेचर बहुत पसंद है या जो लोग प्रकृति प्रेमी हैं, उन लोगों को इस नजारे का आनंद लेने के लिए एक बार एबे फॉल्स जरूर जाना चाहिए।
गुजरात अपने पर्यटन स्थलों के लिए काफी मशहूर है। गुजरात में ऐसी कुछ जगह हैं, जो आपने अभी तक नहीं देखी होंगी और ना ही आप इसके बारे में जानते होंगे।
लेकिन गुजरात के एक छोटे से गांव पाटन के बारे में आपने शायद ही सुना हो। इस गांव का आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व है। पाटन यूनेस्को की विश्र्व धरोहर स्थल रानी की वाव के लिए जाना जाता है।
पर्यटन के दृष्टि से तमिलनाडु बहुत अच्छा राज्य है। यहां के कई पर्यटन स्थल बहुत मशहूर हैं। तमिलनाडु का थेनी गांव अपनी चाय के बागानी, बांधों, मंदिरों और झरने के लिए जाना जाता है। हरियाली और शांति पसंद करने वाले लोगों को यह जगह बहुत पसंद आएगी। यहां की खास बात यह है कि आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु की सीमा पर स्थित पुलिकट झील, कई प्रवासी पक्षियों का घर है। नेचर लवर्स को यहां जाकर बिलकुल विदेश के पर्यटक स्थल जैसा महसूस होगा।
केरल का गवी एक हॉट स्पॉट है। यह जगह वाइल्ड लाईफ के लिए जानी जाती है। चूंकि यह पेरियार टाइगर रिजर्व का हिस्सा है, इसलिए आप यहां पर बड़े-बड़े मैदान, झरने और इलायची के बागान देख सकते हैं। यहां आकर आप बोटिंग, फॉरेस्ट कैंपिंग, वाइल्डलाइफ वॉचिंग, नाइट सफारी, नेचर ट्रेल्स का आनंद ले सकते हैं।
इसी प्रकार पश्चिम बंगाल का समसिंग, आंध्र प्रदेश का गंडिकोटा और महाराष्ट्र का नाणेघाट हर उस यात्री को देखने जाना चाहिए, जो विदेश यात्रा पर जाने का सपना देखता है।

यह भी पढे़https://iimtnews.com/enjoy-the-foreign-tour-in-india-itself-the-beauty-is-such-that-you-want-to-settle-here/

Exit mobile version