पेट की गैस होगी छुमंतर, अपनाए देसी नुखसे

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



पेट में गैस का बनना आम बात है। हर उम्र के व्यक्ति को गैस की समस्या का सामना करना ही पड़ता है। पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सीने और सिर में भी दर्द हो उठता है। कई बार तो उल्टियां तक आने लगती है.
लेकिन गैस की समस्या को आप घर पर ही कुछ उपायों के जरिए खत्म कर सकते हैं।
पेट में गैस या एसिडिटी होने पर आप हींग की सेवन करें. हींग का सेवन गैस और एसिडिटी पर काबू करने में बहुत कारगर होता है. एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पी लें. इससे गैस, एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।
नींबू का रस भी गैस, एसिडिटी में काफी आरामदायक होता है. एक चम्मच नीबू का रस लें और उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और पी लें. इससे गैस की समस्या भी दूर होती है और साथ ही पाचन शक्ति अच्छी होती है।
पेट में गैस की समस्या से लहसुन भी छुटकारा दिला सकता है. एसिडिटी के लिए भी आप कच्चा लहसुन खा सकते हैं. इससे काफी आराम होगा.
गैस की समस्या को खत्म करने में दालचीनी भी काफी कारगर है. दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को पी जाएं, इससे गैस की समस्या में राहत मिलती है.
गैस की समस्या को काली मिर्च खत्म कर सकती है. काली मिर्च की चाय गैस की समस्या को दूर करने के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.
जीरा आपके लिए बहुत काम का है. पेट में गैस की समस्या हो जाए तो जीरे के सेवन से आराम मिल सकता है. चुटकी भर भुना जीरा, काला नमक और पुदीना छाछ में मिलाकर पीने से गैस की समस्या आमतौर पर नहीं उभरती. जीरे को सलाद, सूप, दही और काला नमक के साथ मिलाकर शिकंजी बना सकते हैं।