सावधान- आपके फोन का डेटा हो सकता है हैक

सरवन कुमार, आईआईएमटी न्यूज डेस्क

स्मार्टफोन में आपके इतने जरूरी डाक्यूमेंट्स कॉटेक्ट और मीडिया फाइल्स होते है। अगर आपका फोन हैक हो जाए तो यह एक बहुत बड़ी मुसीबत बन सकती है और प्राइवेसी के लिए भी एक बड़ा खतरा बन जाता है। स्मार्टफोन का उपयोग जितना आसान है लेकिन इनके खोने का डर, या चोरी होने का खतरा भी उतना ही ज्यादा है। क्योंकि ये छोटे डिवाइसेज होते है। जिन्हें कई बार छोटी-सी नजर अन्दाजी की वजह से खोना पड़ सकता है। अपने फोन की हैकर्स या इस तरह की घटनाओं से बचाए रखने और इसमें मौजूद कान्टेंट को सुरक्षित रखने के लिए अपने फोन को ओएस ऐप्स को अपडेट करते रहे सॉफ्टवेयर कंपनियां अक्सर सॉफ्टवेयर्स को अपडेट को करती रहती है बल्की स्मार्टफोंस में कई बर फिकसेज और इम्प्रवमेंटस को भी शामिल किया जाता है।



सिक्योरिटी अपडेट्स के जरिए आप आपने स्मार्टफोन को कई तरह के डाटा लीक्स से बचा सकते हैं। पिछले कई सालों से हर तरफ डेटा चोरी की खबरे चल रही हैं। पहले लगा कि मामला सिर्फ अमेरीकी चुनाव से जुड़ा है लेकिन जल्दी ही इसमे भारतीय राजनीति भी शामिल हो गई।

मार्च को ब्रिटेन के अखबार द गार्डियन में खबर छपी की एक ब्रिटिश कंपनी कैम्ब्रिज अनालिटिका (CA) ने फेसबुक के लगभग 5 करोड़ यूजर्स का डेटा चुराकर 2016 के अमरीकी चुनाव में इस्तेमाल किया गया था।

वाइली के मुताबिक CA ने एक किवज बनवाया जिसके सवालो का जवाब देने के लिए 1-2 डॉलर दिए जाते थे। शर्त ये थी कि लोग क्विज खेलने के साथ-साथ उससे अपना फेसबुक प्रोफइल भी लिंक करे वाइली के मुताबिक तकरीबन ढाई लाख लोगों ने ये क्विज खेला, जिसमें उनका डेटा तो कंपनी के पास पहुंचा ही साथ ही कंपनी ने चोरी से उनके दोस्तो का डेटा भी डाउनलोड कर लिया