लीवर है कमजोर तो इन चीजों को खाने में करें शामिल,परिणाम देख हो जाएंगे दंग

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



चुकंदर को लिवर को साफ और स्वस्थ बनाये रखने के लिए मददगार माना जाता है. चुकंदर में बीटा कैरोटीन होता है जो लिवर को उत्तेजित करता है. साथ ही ये लिवर की कार्यशीलता में भी सुधार लाता है. चुकंदर को नैचुरल ब्लड प्यूरीफायर भी माना जाता है. इसका सेवन आप लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना कर सकते हैं. इससे शरीर को कई और फायदे भी मिलते हैं.
लिवर की सेहत दुरुस्त रखने और इसकी ताकत बढ़ाने के लिए लहसुन को काफी उपयोगी माना जाता है. इसका सेवन रोज़ाना करने से लिवर में मौजूद वो सभी एंजाइम्स एक्टिव हो जाते हैं जो लिवर को साफ करने में मदद करते हैं. लहसुन लिवर को किसी तरह का नुकसान होने से भी बचाता है.
हल्दी के सेवन से भी लिवर को साफ और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. यह लिवर को डिटॉक्सीफाई करती है और शरीर की वसा को पचाने की क्षमता को भी बेहतर बनाने का काम करती है. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी का सेवन रोज़ाना करना चाहिए.
लिवर को स्वस्थ रखने में नींबू भी मदद करता है. ये लिवर को साफ रखता है और लिवर द्वारा खनिज के अवशोषण को भी बढ़ावा देता है. नींबू में डी-लिमोनेने नाम का तत्व पाया जाता है जो लिवर सेल्स को एक्टिव कर देता है जिससे लिवर साफ़ और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.
ग्रीन टी भी लिवर की सेहत दुरुस्त रखने में ख़ास भूमिका निभाती है. ग्रीन टी शरीर में जमने वाली वसा और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है और इनसे होने वाले हानिकारक प्रभावों से भी लिवर को बचाती है. जानकारी के अनुसार नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने वालों को लिवर कैंसर होने का खतरा कम होता है.