ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वर्चुअल समिट करेंगे नरेन्द्र मोदी, भारत-ब्रिटेन रणनीतिक रिश्ते मज़बूत बनाने का है प्रयास

अनन्या सिंह, आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के साथ मंगलवार को एक वर्चुअल समिट का हिस्सा बनेंगे। बताया जा रहा है कि इस समिट के दौरान भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय रिश्तों का आधार मजबूत करने के लिए 10 वर्षीय रोडमैप की घोषणा की जाएगी। समिट की जानकारी देते हुए करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि बहुआयामी रणनीतिक रिश्तों को मजबूत करने और आपसी हितों के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने का यह एक अहम अवसर होगा। मंत्रालय ने कहा कि इस रोडमैप-2030 के साथ अगले दशक में देश के पांच प्रमुख क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन सहयोग को और बढ़ाया जा सकेगा। इनमे लोगों से लोगों के बीच रिश्ता, व्यापार एवं समृद्धि, रक्षा, जलवायु कार्रवाई और स्वास्थ्य देखभाल शामिल हैं।
बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर जी 7 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए 3-6 मई, 2021 तक लंदन का दौरा करेंगे, जिसमें भारत को एक अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। इसके बाद वह ब्रिटेन की द्विपक्षीय यात्रा करेंगे।