गर्मियों में बार-बार स्नान करना स्वास्थ्य पर पड़ सकता है भारी, जाने त्वचा विशेषज्ञों की राय

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



गर्मी के मौसम में तपती धूप, तेज़ लू और भीषण तापमान से परेशान होकर हम अक्सर सोंचते हैं कि दिन में दो-तीन बार नहाना चाहिए और हम ऐसा करते भी हैं। लेकिन इसके उलट एक्सपर्ट्स की मानें तो हमें दिन में एक बार से अधिक नहीं नहाना चाहिए।
सुनकर बेहद ही अजीब लगता होगा कि नहाने से भी हमारे शरीर को कुछ समस्या हो सकती है, कुछ लोग इस बात पर यकीन भी नहीं करेंगे लेकिन यह सच है। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, हेल्दी स्किन त्वचा पर गुड बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करती है। जबकि नहाते समय स्किन को साबुन से साफ करने से ये गुड बैक्टीरिया निकल जाते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स दिन में एक बार नहाने की सलाह देते हैं।
एक्सपर्ट्स के मुताबिक नहाने के तुरंत बाद हमारी त्वचा खुरदुरी हो जाती है, जिससे बाहरी बैक्टीरिया हमारी स्किन पर चिपक जाते हैं। इन बैक्टीरिया से स्किन इंफेक्शन जैसी समस्याएं उत्तपन्न हो सकती हैं।
अब बात करें शरीर में मौजूद एंटीबॉडी की तो उनको बनने के लिए गंदगी की सख्त आवश्यकता होती है। यहां पर गंदगी का अर्थ है कॉमन बैक्टीरिया से जो कि शरीर में एंटीबॉडी बनाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर साबित होता है।
एक्सपर्ट्स की मानें तो शैंपू और साबुन का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर पर मौजूद गुड बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं जिसके कारण स्किन पर बैक्टीरिया का बैलेंस खराब हो जाता है। इसलिए त्वचा रोग विशेषज्ञ एक बार से अधिक नहाने की सलाह नहीं देते हैं।