कोविडशील्ड और कोवैक्सीन के साथ अब भारत में उपलब्ध होगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी, जुलाई से देश में उत्पादन होगा शुरू

अनन्या सिंह, आईआईएमटी न्यूज़ डेस्क, ग्रेटर नोएडा



देश में कोरोना लगातार अपना कहर बरपा रहा है। वायरस की दूसरी लहर ने हमारे स्वास्थ्य तंत्र को झकझोर के रख दिया है। लगातार बढ़ते संक्रमण के मामलों और मारने वालों की संख्या केंद्र और राज्य सरकारों के लिए चिंता का सबब बने हुए हैं। हर दिन इस वायरस से निपटने के लिए केन्द्र हो या फिर राज्य की सरकारें दोनों हर संभव कोशिश कर रही हैं। हालांकि इसी बीच वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आ रही है।
दरअसल देश में तीसरे तरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से ही बीते काफी दिनों से राज्यो में को रही वैक्सीन कि किल्लत की खबरे सामने आ रही थी, पर अब मिल रही जानकारी के मुताबिक देश में पहले से ही इस्तेमाल की जा रही कोवैक्सीन और कोविडशील्ड वैक्सीन्स के बाद अब अगले हफ्ते से रूसी स्पुतनिक वी टीका लगना शुरू हो जाएगा। इससे वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही इस वैक्सीन का उत्पादन देश में ही शुरू कर दिया जाएगा।
नीति आयोग सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा,''स्पुतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गई है। मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी। हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन स्पुतनिक की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी।'' इसके साथ ही उन्होंने जुलाई से देश में ही वैक्सीन के उत्पादन शुरू होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसका उत्पादन जुलाई में शुरू होगा और अनुमान है कि देश में करीबन 15.6 करोड़ खुराक का निर्माण किया जाएगा।