कोविड हालातों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की रूसी राष्ट्रपति पुतिन से हुई वार्ता, ट्वीट कर दी जानकारी

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोरोना के हालात को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से बातचीत की। पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी गई है कि दोनों नेताओं के बीच कोरोना के अलावा भी कई मसलों पर चर्चा हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष अन्वेषण और नवीकरणीय ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की।
ट्वीट में कहा गया है कि बातचीत में भारत और रूस के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों के बीच ‘टू प्लस टू’ मंत्रीस्तरीय वार्ता स्थापति करने पर भी सहमति जताई गयी है। उन्होंने आगे कहा,"मेरे मित्र राष्ट्रपति पुतिन से आज मेरी अच्छी बातचीत हुई। हमने कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की और इसके खिलाफ लड़ाई में रूस की ओर से दी जा रही मदद और सहयोग के लिए मैंने राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद किया। अंतरिक्ष अन्वेषण, नवीकरणीय ऊर्जा और हाइड्रोजन इकोनॉमी सहित अन्य क्षेत्रों में हमने अपने विभिन्न द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। स्पूतनिक-V टीके पर हमारे बीच सहयोग से इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मानवता को मदद मिलेगी।’’
बता दें कि 1 मई से शुरू होने जा रहे टीकाकरण के साथ ही भारत को नई रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी भी मिलने जा रही है। देश में स्पूतनिक-वी की पहली खेप 1 मई को पहुंच रही है। इस बात की जानकारी रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के प्रमुख किरील दिमित्रीव ने दी है।