एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा कोविड टीका, जानिए रजिस्ट्रेशन समेत कई जानकारियां

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



कोरोना के बढते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। एक मई से 18 से ज्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। एक मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरु हो जाएगा। सभी लोगों को कोराना वैक्सीन लगाने की अनुमती होगी। पहले चरण में उच्च वर्ग के 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन दी गई। दूसरे चरण में 45 वर्ष के ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन दी गई और अब तीसरे चरण में एक मई से 18 से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।
वैक्सीनेशन के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।
• अपने मोबाईल या कंप्यूटर के ब्राउजर में https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगइन करें।
• यहां अपने मोबाईल नंबर से लॉगइन करें।
• पोर्टल के जरिये निर्धारित समय सीमा में रजिस्ट्रेशन करें
• एक मोबाइल फोन से अधिकतम चार लोग वैक्सीनेशन के लिएरजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सके तो क्या करें?
बहुत सारे लोग डिजिटल रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाते हैं तो आप चाहें तो किसी साइबर कैफे में जा कर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वहां पर नार्मल चार्ज लेने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा। यदि ऐसे संभव न हो तो आप अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
क्या है वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट
वैक्सीन की डोज लेने वाले लोगों को प्रमाण के तौर पर एक सर्टिफिकेट दी जाती है। पोर्टल पर बने अपने अकाउंट से भी आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन में आपकी डीटेल्स जैसे नाम, उम्र और लिंग आदि सेव रहेगी। उसी आधार पर आपको सर्टिफिकेट मिलेगा। यह राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय यात्राओं में बेहद काम आएगा। इसी के आधार पर लोगों कई देशों में एंट्री मिलती है।