कोरोना काल में इम्यूनिटी और खून बढ़ाने के लिए करे 'वेजिटेबल जूस' का सेवन

आईआईएमटी न्यूज़ डेस्क, ग्रेटर नोएडा



कोरोना के समय में लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने पर विशेष जोर देने को कहा जा रहा है। विशेषज्ञ मानते हैं कि जिन लोगों की इम्यूनिटी अच्छी है उन्हें इस समय वायरस के संक्रमण से काफी हद तक सुरक्षित माना जा सकता है। आहार विशेषज्ञों की मानें तो हम अपने भोजन में कुछ चीजों को शामिल करके बड़ी आसानी से इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं। इस लेख में हम ऐसे ही एक जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से न सिर्फ आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं साथ ही जिन लोगों को खून की कमी है, यह उनके लिए भी बेदह फायदेमंद माना जाता हैl
आहार विशेषज्ञ डॉ प्रिया पांडेय कहती हैं कि कोरोना के समय में जहां आपको इम्यूनिटी और पोषण का ख्याल साथ-साथ रखना है, ऐसे में आपके लिए चुकंदर और गाजर का जूस कई मामलों में फायदेमंद हो सकता है। यह न सिर्फ आपको वायरल संक्रमण से दूर रखने में सहायक है, साथ ही इनमें मौजूद विटामिन और पोषक तत्व कई तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
चुकंदर को आयरन और विटामिन सी से भरपूर माना जाता है, जो शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए एक ढाल के रूप में काम करती है।
वहीं दूसरी ओर, गाजर को विटामिन ए और सी से भरपूर माना जाता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। एंटीऑक्सिडेंट्स, प्रतिरक्षा कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति से सुरक्षित करता है। इसके अलावा गाजर को विटामिन बी 6 का भी बेहतर स्रोत माना जाता है जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक है। अदरक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो कई बीमारियों को दूर रखने के साथ संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।