अब घर बैठे करें आधार कार्ड में बदलाव

आईआईटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



भारत में प्रत्येक सरकारी- गैर सरकारी कार्य में आधार कार्ड का उपयोग होना अनिवार्य हो गया है। आज देश के हर एक नागरिक को अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड लेकर चलना पड़ता है। ऐसे में सबसे जरूरी दस्तावेज में गलती अमान्य है। कई बार लोग आधार सेंटर्स के बाहर लगी लंबी लाइनों से कतराते हैं और अपने आधार में हुई गलतियों को ठीक नहीं करवा पाते।
ऐसे ही तमाम नागरिकों की समस्याओं के मद्देनजर यूआईडीएआई ने अब आधार कार्ड में कर्रेक्शन आसान कर दिया है। अब आप घर बैठकर फोन से अपने आधार में उचित गलतियां सुधार सकते हैं।
यदि आपके आधार कार्ड में आपका नाम, जन्मतिथि, लिंग या पता बदलना है तो आपके लिये सबसे पहले ये जानना आवश्यक है कि आखिर कितनी बार आधार अपडेट किया जा सकता है?
आधार अपडेट के लिए बनाये गए नियमों के मुताबिक कार्ड धारक जीवन सिर्फ दो बार ही नाम बदल सकता है। जन्मतिथि और लिंग की बात करें तो दोनों को सिर्फ एक बार ही अपडेट किया जा सकता है।

कैसे करें आधार अपडेट?
इसके लिए सबसे पहले आपको आधार की ऑफिशियल वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर जाना होगा।
यहां आपको प्रोसीड टू अपडेट आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपके पास एक पेज खुलेगा होगा यहां आपको अपने 12 डिजिट आधार नंबर से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा को भरें और सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उस वन टाइम पासवर्ड को डालने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स, जैसे अपना अड्रेस, डेट ऑफ बर्थ, नाम और जेंडर समेत दूसरी कई और जानकारी डालनी होगी।
यहां आपको नाम से लेकर पता और ईमेल एड्रेस तक अपडेट करने का ऑप्शन मिलेगा।
उदाहरण के तौर पर, यदि आपको अपना नाम बदलना है तो नेम पर क्लिक करें। इसके लिए आपके पास एक आईडी प्रूफ होना अनिवार्य है। आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, डीएल, वोटर आईडी, या राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
सभी डिटेल्स भरने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा और उसे भर दें और सेव चेंज कर दें।
इसके बाद आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा।