बालों के टूटने से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें मेथी का पेस्ट

आईआईएमटी न्यूज़ डेस्क, ग्रेटर नोएडा।



हल्दी, मिर्च, जीरा आदि मसालों की तरह मेथी के बीज भी हर भारतीय किचन की शोभा बढ़ाते हैं। इनके इस्तेमाल के बिना प्रत्येक भारतीय भोजन अधूरा सा मालूम पड़ता है। यदि मेथी के गुणों की बात करें तो इसका सबसे लाभकारी गुण है कि यह बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके उपयोग से बालों में होने वाली खुजली से छुटकारा मिलता है साथ ही बालों के झड़ने में कमी आती है। अगर आप भी रूखे, बेजान और झड़ते हुए बालों की समस्या से परेशान हैं तो मेथी के बने इन हेयर पैक्स का इस्तेमाल कर अपनी दिक्कतों का अंत कर सकते हैं।
मेथी और करी पत्ते का हेयर पैक
बालों को झड़ने से रोकने के लिए इस हेयर पैक का इस्तेमाल सबसे अधिक लाभकारी साबित होता है। इस पैक को बनाने के लिए रात में मेथी के दानों को भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इन भीगे हुए दानों को पीसकर इनका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं साथ ही हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद अपने बालों को ऐसे ही 1 से 2 घंटों के लिए छोड़ दें। पेस्ट के पूरी तरह सूखने के बाद शैंपू कर लें।
दही और मेथी के दानों का हेयर पैक
ज्यादातर लोग डैंड्रफ की समस्या से ग्रसित होते हैं ऐसे लोगों के लिए मेथी दही और मेथी का हेयर पैक सबसे अधिक लाभकारी साबित होता है। इस पैक को बनाने के लिए मेथी को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। उस पेस्ट में थोड़ा सा दही मिला दें। अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और हल्के हाथों से बालों से मसाज करें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें।