सावधान: फेसबुक यूजर्स का पर्सनल डेटा हुआ लीक

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



आधुनिकता के इस दौर में प्रत्येक व्यक्ति सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर अपने मॉडर्न होने की छाप छोड़े बैठा है। इन प्लेटफार्म्स में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला सोशल ऐप है फेसबुक। इस ऐप के जरिये आप दूर-दराज बैठे किसी भी शख्स से तालमेल बिठा सकते हैं। अपनी यादों को सोशल मीडिया पर साझा करते हैं। लेकिन इसका साइडइफेक्ट आपकी प्राइवेसी पर अत्यधिक पड़ रहा है। खबरों के मुताबिक 100 से भी ज्य़ादा देशों के 533 मिलियन(53.3 करोंड़) फेसबुक यूजर्स की पर्सनल जानकारी ऑनलाइन लीक हुई है। जिसे एक हैकिंग फोरम वेबसाइट पर मुफ्त में अपलोड किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार लीक हुई न डीटेल्स में यूजर का नाम, लिंग, व्यवसाय, रिलेशनशिप स्टेटस, वर्कप्लेस आदि शामिल हैं।
बता दें, पर्सनल डीटेल्स लीक होने की यह शिकायत एक दफा पहले भी आ चुकी है, वर्ष 2019 में फेसबुक का यह डेटा टेलीग्राम पर 20 डॉलर प्रति सर्च के हिसू से बेंचा गया था। जिसपर फेसबुक ने सफाई पेश करते हुए इस समस्या को ठीक करने का हवाला दिया था। लेकिन जून 2020 में और जनवरी 2021 में यूजर्स का पर्सनल डेटा एक बार फिर लीक हुआ।
गौरतलब है, साइबर सिक्यॉरिटी फर्म हडसन रॉक के को-फाउंडर और मुख्य तकनीकी अधिकारी, एलोन गैल ने फेसबुकल डेटाबेस लीक होने के मामले को उजागर किया है। उनके मुताबिक अफगानिस्तान से 5.5 लाख यूजर्स, ऑस्ट्रेलिया से 1.2 मिलियन, बांग्लादेश से 3.8 मिलियन, ब्राजील से 8 मिलियन, और भारत से 6.1 मिलियन फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक हुआ है।