जी 20 की बैठक में हिस्सा लेंगे भारत के स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मंडाविया

आईआईएमटी न्यूज़ डेस्क, ग्रेटर नोएडा



दुनियाभर में कोरोना से बिगड़ते हालातों के मद्देनजर जी 20 की बैठक आयोजित होने जा रही है। इस बैठक में भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मंडाविया भी शामिल होंगे। बता दें, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री आज इटली की राजधानी रोम के लिए रवाना होंगे। यह उनका चार दिवसीय दौरा होगा। इस बैठक में जी 20 में शामिल अन्य देशों के स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल होंगे। दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यह अहम बैठक मानी जा रही है।
इससे पहले शुक्रवार को ब्रिक्स देशों द्वारा आयोजित डिजिटल हेल्थ समिट में भी भारत ने हिस्सा लिया था। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी के दौरान चैलेंज पर चर्चा करना था। इस संगोष्ठी में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉक्टर भारती प्रवीण पवार ने भारत की ओर से अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि, स्वास्थ्य के सभी क्षेत्रों में भारत डिजिटल हेल्थ टेक्नॉलोजी को शामिल करने को लेकर प्रतिबद्ध है। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड-19 के इस दौर में डिजिटल हेल्थ टेक्नॉलोजी सबसे सुरक्षित और असरकारक है।
इसके अलावा डॉक्टर भारती प्रवीण ने कहा कि कोरोना की दोनों लहरों ने हमारे सामने बेहद अलग तरह की चुनौतियां पेश की हैं। इसके लिए हमें बेहद ही असरकारक और मानव केंद्रित ऐसे कारगर उपायों की जरुरत थी जो कि स्थानीय जरूरतों के लिए भी संवेदनशील हों। उन्होंने आगे कहा कि इस महामारी को मैनेज करने में डिजिटल हेल्थ टेक्नॉलोजी का सही इस्तेमाल हुआ है। साथ ही इसने हमें ज्यादा से ज्यादा साइंटिफिक और सटीक डेटा उपलब्ध कराया है। जिसके चलते इस महामारी के खिलाफ हमारा रिस्पॉन्स और मजबूत हुआ।