महीने की शरुआत के साथ एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हुआ इजाफा

आईआईएमटी न्यूज डेस्क,ग्रेटर नोएडा




सिंतबर माह की शुरुआत ही महंगाई के झटके के साथ हुई है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर इजाफा हो गया है। आज से गैर सब्सिडी घरेलू सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद दिल्ली में 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत बढ़कर 884.50 हो गई है। बता दें, इससे पहले 18 अगस्त को सिलेंडर के दामों में 25 रुपये बढ़ा दिए गए थे जबकि ऐसा ही इजाफा 1 जुलाई को भी सिलेंडर की कीमतों में हुआ था। तब भी यह बढ़ोतरी 25.50 रुपये की दर्ज की गई थी।
इसके अलावा 19 किलो का कामर्शियल सिलेंडर भी महंगा हो गया है। देश की राजधानी में यह सिलेंडर 1693 रुपये में मिल रहा है जबकि इसकी कीमत 1618 रुपये थी।
गौरतलब है, तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं और उसके बाद सिलेंडर के दाम बढ़ाने या घटाने को लेकर फैसला करती हैं। प्रत्येक राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है इसलिए सिलेंडर के दामों में थोड़ा-बहुत ऊपर-नीचे देखने को मिलता है। वहीं, बात करें मौजूदा वक्त की तो केंद्र सरकार ग्राहकों को एक वर्ष में 12 घरेलू सिलेंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। वहीं, अगर कोई इससे ज्यादा सिलेंडर की खपत करता है तो उसे बाजार मूल्य पर ही इसे खरीदना होता है।