इन सर्दियों अपनी त्वचा का कैसे रखें ख्याल ?

अनुष्का त्यागी, ग्रेटर नोएडा
बदलते मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करना अति आवश्यक है। हमारे पास कुछ टिप्स हैं जो आपके त्वचा की देखभाल करने में आपकी मदद करेंगे। इन दिनों में खाने का उचित देखभाल भी आपकी त्वचा की देखभाल करने में आपकी मदद करेंगी।



1. अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखें
जब बाहर सर्दी होती है तो हम अपनी त्वचा का ख्याल रखना भूल जाते है और हमारी त्वचा की नमी खो जाती है। हमें अपनी त्वचा को खुश्की से बचाने के लिए और उसे हाइड्रेट रखने के लिए निरंतर पर्याप्त पानी पीते रहना चाहिए।
2. अपनी त्वचा को नरिश करते रहे,
ठंड के मौसम में स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए उसे मॉइश्चराइज़ करना बेहद आवश्यक होता है। आप हमेशा नहाने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज करें। दरअसल, उस समय आपकी स्किन के पोर्स खुले होते हैं और ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज करने से नमी आपको भीतर तक प्राप्त होती है।

3. गुनगुने पानी का इस्तेमाल
ठंड के मौसम में आपको हलके गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। दरसअल, ऐसा करने से आपके शरीर का नेचुरल ऑयल खत्म नहीं होता। बार−बार गर्म पानी के इसत्माल से त्वचा का ऑयल निकल जाता है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।
4. अपनी त्वचा की करें सुरक्षा
इस मौसम में चलने वाली ठंडी हवाएं आपकी स्किन की नमी छीन लेते हैं लेकिन आप खुद को प्रोटेक्ट करके इन ठंडी हवाओं के असर को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसे रोकने के लिए जब आप घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन लगाने के साथ−साथ ग्लव्स और स्कार्फ आदि पहनना बिल्कुल भी न भूलें।