प्रधानमंत्री जन धन योजना के सात साल पूरे होने पर पीएम ने किया ट्वीट

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की थी, जिसके सात साल पूरे होने पर पीएम ने आज ट्वीट किया। पीएम ने लिखा, आज पीएम जन-धन योजना के सात साल हो रहे हैं। एक ऐसी पहल जिसने भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया। इस योजना ने वित्तीय समावेशन और सम्मान का जीवन सुनिश्चित करने के साथ ही अनगिनत भारतीयों का सशक्तीकरण सुनिश्चित किया है। जन-धन योजना ने पारदर्शिता को मजबूत करने में भी मदद की है। इसके अलावा पीएम ने इस योजना को सफल बनाने में शामिल सभी लोगों का धन्यवाद किया।
बता दें, इस योजना के तहत देश में कई लोगों के खाते जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंकों में खोले गए थे। इन खाताधारकों को 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं।
गौरतलब है, अब तक देशभर में 43.04 करोंड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं। इस योजना के तहत जितने खाते खुले हैं उनमें से 36.86 करोड़ खाते (इस वक्त सक्रिय हैं जबकि 5.82 करोड़ अकाउंट अभी निष्क्रिय हैं। बता दें, इसकी जानकारी मोदी सरकार ने पिछले माह में राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान दी थी।