अंजीर देगा आपको कोरोना से लड़ने में फौलादी ताकत, बढ़ाएगा इम्यूनिटी

आईआईएमटी न्यूज़ डेस्क, ग्रेटर नोएडा



आज हम जानेंगे अंजर को खाने के फायदे इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। अंजीर को दुनियाभर में उसके औषधीय गुणों और खाने का स्वाद बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह विटामिन-ए, बी, सी, के और कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह बहुत ही रसीला और गूदेदार फल होता है। आइए जानते हैं अंजीर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-

घटाता है वजन– अंजीर को वजन घटाने में सहायक माना जाता है। इसीलिए विशेषज्ञ खासकर मोटे लोगों को इसके सेवन की सलाह देते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि अंजीर का सेवन अधिक मात्रा में न करें, क्योंकि यह वजन को बढ़ा भी सकता है।

कब्ज से दिलाता है राहत– अंजीर को पेट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे कब्ज में राहत मिलती है। यह पाचन शक्ति में सुधार करके पेट संबंधी समस्याओं को दूर भगाता है। इसके नियमित सेवन से डायरिया से भी बचा जा सकता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत– अंजीर को हड्डियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होते हैं। नियमित रूप से इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों के विकार से भी बचाव होता है।

घटाता है उच्च रक्तचाप– Mनियमित रूप से अगर अंजीर का सेवन किया जाए तो इससे रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

दिल के लिए भी है फायदेमंद– अंजीर को दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है और हृदय को सुरक्षित रखता है। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं, ये भी दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने में भी है मददगार– अंजीर में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं और इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। इसीलिए अंजीर को 'इम्यूनिटी बूस्टर' भी कहा जाता है।