किशमिश का पानी देता है गजब के फायदे, जानिए पानी बनाने का तरीका

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



सबसे लोकप्रिय ड्राई फ्रूट्स में से एक है किशमिश जो की आपने बहुत खाया होगा। दरअसल, किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है। इसे धूप में तब तक सुखाया जाता है, जब तक कि इसका रंग सुनहरा या हल्का काला नहीं हो जाता है। किशमिश को कई लाभकारी गुणों के लिए जाना जाता है। यह विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और सोडियम आदि से भरपूर होता है। किशमिश खाने के वैसे तो कई लाभ हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि किशमिश का पानी भी फायदेमंद होता है। यह स्वास्थ्य संबंधी बहुत सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
आइए जानते हैं किशमिश के पानी के फायदों के बारे में-

लिवर के लिए है फायदेमंद –
नियमित रूप से किशमिश के पानी के सेवन से लिवर की कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होती है। साथ ही यह शरीर से गंदगी को भी बाहर निकालता है और खून को साफ बनाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन (रक्त प्रवाह) काफी अच्छा रहता है। 

एनीमिया से बचाता है –
किशमिश के पानी में ऐसे विटामिन्स पाए जाते हैं, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (रेड ब्लड सेल) को बढ़ाते हैं। नियमित रूप से इसके सेवन से शरीर एनीमिया से ग्रसित नहीं होता, क्योंकि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होने से एनीमिया की बीमारी होती है। 

दिल की बीमारियों को रखता है कोसों दूर – 
किशमिश का पानी दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। नियमित रूप से इसके सेवन से दिल की बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। दरअसल, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे स्ट्रोक, हाई बीपी और हार्ट अटैक से बचने में मदद मिलती है। 

पेट के लिए भी है फायदेमंद –
किशमिश का पानी पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप एसिडिटी के शिकार हैं या फिर आपको खाना पचाने में दिक्कत होती है तो आपको नियमित रूप से किशमिश के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके नियमित सेवन से किडनी भी स्वस्थ रहती है। 

कैसे तैयार करें किशमिश का पानी? 
पहले एक गिलास पानी गर्म कर लें और उसमें मुठ्ठीभर किशमिश भिगो कर रातभर के लिए छोड़ दें। फिर अगले दिन सुबह उस पानी को छान कर गैस की धीमी आंच पर हल्का गर्म कर लें और फिर तैयार हैं आपका किशमिश का पानी और खाली पेट इसका सेवन करे । यह सेहत को काफी फायदा देगा।