गुलाब की पंखुड़ियों के इस्तेमाल से हो सकती है आपकी त्वचा कोमल, जानिए कैसे

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



गुलाब के खूबसूरत पत्तों में कई सारी बेनेफिट्स होते हैं जिनका आप फायदा उठा सकते हैं। कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में गुलाब का उपयोग रोज़ एसेंशियल ऑयल्स या रोज़ वॉटर के तौर पर किया जाता है। गुलाब की पंखुड़ियां आपके स्वास्थ के लिए भी अच्छी है, चलिए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

1. स्किन टोनर - गुलाब जल आपकी स्किन के लिए अच्छा है, ये एक नैचुरल टोनर की तरह काम करता है। धूल औऱ प्रदुषण की वजह से स्किन बेहद खराब हो जाती है ऐसे में जब आप बाहर से आएं तो आप कॉटनपर थोड़ा सा गुलाब जल लें औऱ इसे धीरे से अपने चेहरे के चारों तरफ लगाए। ऐसा करने से मेकअप के साथ-साथ गंदगी से भी मुक्ति मिल जाती है।

2. त्वचा को निखार - गुलाब जल में जो प्राकृतिक तेल पाया जाता है वो आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इससे आपकी स्किन कोमल और मुलायम होती है। अगर आपकी संवेदनशील स्किन है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. सन डैमेज– अगर आपकी स्किन सन डैमेज बहुत जल्दी हो जाती है तो गुलाब के पत्ते में विटामिन सी होता है जो अच्छे सनब्लॉक के तौर पर काम करता है। ऐसे में धूप में जाने से पहले खीरे के रस में ग्लिसरीन औऱ गुलाब जल को एक साथ मिलाएं और लोशन बनाए औऱ इसे अपने स्किन पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन सन डैमेज होने से बच जाएगी।

4. स्कैल्प बालों के लिए अच्छा– गुलाब जल आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपकी स्कैल्प को खुजली और पैचीनेस से बचाता है। इसके अलावा, यह बालों के फॉलिकल्स में रक्त के संचार को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है।