कैंसर को रोकने में मदद करती हैं यह 8 चीजें, आप भी खाना कर दें शुरू

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



वर्ल्ड कैंसर डे’ हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के प्रति लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। कोई भी फूड आइटम कैंसर से पूरी तरह से छुटकारा नहीं दिला सकता लेकिन बहुत सारे खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो इस बीमारी की होने वाली संभावनाओं को कम करती हैं। आइए जानते हैं उन फूड आइटमस के बारे में जिसमें कैंसर विरोधी तत्व पाए जाते हैं।
रंग बिरंगी सब्जियां और फल -अगर व्यक्ति अपने डाइट में कई रंगो की फल और सब्जियों को शामिल करे तो कैंसर की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है क्योंकि हरे रंग गहरे लाल और नारंगी फल और सब्जियों में कैंसर विरोधी पोषक तत्व पाए जाते हैं। फलों और सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है और कैंसर से लड़ने में काफी मददगार साबित होती है।
फ़ोलेट वाली चीजें ब्रेस्ट कैंसर, रेक्टल, कोलोन जैसी बीमारियों से बचाता है। फोलेट के स्रोत अच्छे मात्रा में संतरे के जूस, खरबूजे, स्ट्रौबरी में पाया जाता है अंडे, सूरजमुखी के बीज और पालक में भी फोलेट की मात्रा पाई जाती हैं। फ़ोलेट से बनी चीजों को ब्रेकफास्ट में शामिल करें ताकि कैंसर से लड़ने में फायदेमंद साबित हो।
टमाटर का सेवन कैंसर से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है टमाटर में पाया वाले लाइकोपीन प्रोस्टेट टमाटर से बने प्रोसेस्ड फूड जाते जूस, सॉस या पेस्ट का सेवन कैंसर से बचाता है। अपनी डाइट में गोभी के प्रकार जैसे ब्रोकली, बंद गोभी, और पत्ता गोभी जैसे पदार्थ में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।
राजमा में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं इसका सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। राजमा में कई गुणकारी फाइटो मॉलिक्यूल सोते हैं जो कि कोशिकाओं तक पहुंचते हैं और उसे डैमेज होने से बचाते हैं।
पानी और अन्य फ्लूड की मात्रा डाइट में बढ़ाने से कैंसर की संभावना कम होती है क्योंकि पानी केवल प्यास बुझाने का काम नहीं करता है क्योंकि पानी या अन्य फ्लूड के सेवन से बार-बार शौच लगती है जिसकी वजह से ब्लैडर साफ रहता है और इस तरह ब्लैडर के कैंसर से हमें छुटकारा मिलता है।