होती है सोने में परेशानी? इन पांच नींद विकारों में से हो सकता है एक

निवेदिता चौहान , आई.आई.एम.टी. न्यूज़ डेस्क



अच्छी नींद आना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, या गलत समय पर सोते हैं, तो आपको नींद विकार हो सकता है।
अच्छी नींद स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ-साथ हार्मोन घ्रेलिन और लेप्टिन को नियंत्रित करने में मदद करती है, जो भूख को संतुलित करने में मदद करते है। औसतन, एक व्यक्ति को कम से कम सात से नौ घंटे सोना चाहिए।

अच्छी नींद हृदय स्वास्थ्य, मांसपेशियों की मरम्मत, संज्ञानात्मक समेकन को बढ़ावा देने में आवश्यक है और नींद विकारों की शुरुआत नहीं होने देता है। हमारी व्यस्त जीवनशैली के कारण, हमें रात में सोने में परेशानी हो सकती है। जब तक समस्या बढ़ती नहीं है तब तक हम संकेतों को अनदेखा करते हैं।

अनिद्रा सबसे आम नींद विकार के रूप में जाना जाता है, लेकिन हमें अन्य नींद विकारों के बारे में भी पता होना चाहिए।

स्लीप एप्निया
यह एक गंभीर नींद विकार है जहां सांस अक्सर रुक जाती है और फिर से शुरू होती है, इससे रक्त में ऑक्सीजन का स्तर गिर जाता है। इसलिए यह मस्तिष्क और शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन की मात्रा में गिरावट उत्पन्न कर सकता है। जब ऐसा होता है तो हमारी नींद में बाधा आती है । स्लीप एपनिया के सामान्य लक्षण हैं खर्राटे, हवा के लिए घरघराहट और शुष्क मुंह के साथ जागना।

पैर हिलाने की बीमारी
यह एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है, जहां व्यक्ति को अपने पैरों को लगातार हिलाने की आदत होती है। इस स्थिति वाले लोग सोने के बाद अपने पैरों में असुविधा या दर्द (दर्द या जलन) का अनुभव करते हैं। यह आमतौर पर नींद में खलल डालता है। इसे स्लीप डिसऑर्डर माना जाता है।

स्लीप पैरालिसिस
स्लीप पैरालिसिस एक विकार है जिसमें व्यक्ति जागते और सोते वक्त बोलने या हिलने में असमर्थ हो जाता है । मरीजों को एक निश्चित दबाव और तत्काल भय का अनुभव होता है, क्योंकि वे होश में होने के बाद भी स्थानांतरित करने में असमर्थ होते हैं।

सर्कैडियन लय विकार
यह एक प्रकार का विकार है जो आमतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति सही वक्त पर नहीं सोता है। खासकर जब कोई व्यक्ति रात को देरी से सोता है या दिन में सोता है तो नींद दो या अधिक घंटों से बाधित होती है। यह आमतौर पर उन लोगों के बीच बताया जाता है जो रात की शिफ्ट्स में काम करते हैं, जेट लैग का अनुभव करते हैं, या अनियमित नींद सोते हैं।

अनिद्रा
अनिद्रा एक बहुत ही सामान्य प्रकार का स्लीप डिसऑर्डर है जिसमें लोगो को सोने में या फिर जगे रहने में परेशानी होती है। वे ज्यादातर दिन के समय सोते है, और उनमें चिड़चिड़ापन आने लगता है।