टी-20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय टीम की घोषणा, एक बार फिर टीम को धोनी का साथ

ऋतुराज,आईआईएमटी न्यूज़ डेस्क,ग्रेटर नोएडा



टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारत ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई ने 8 सितंबर बुधवार को भारतीय टीम की घोषणा की। टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच ओमान और यूएई में होगा। भारत का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा। इस टी20 विश्व कप में पूर्व कप्तान धोनी भारत का मार्गदर्शक करेंगे। सबसे खास बात यै है कि ऑफ स्पिनर आर अश्विन को 4 साल बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में मौका मिला है।
टी-20 विश्व कप के लिए बाएं हांथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, स्पिनर कुलदीप यादव और और युजवेंद्र चहल को नहीं चुना गया है। बता दें कि भारतीय टीम के मौजूदा टी-20 कप्तान विराट कोहली पहली बार टी-20 विश्व कप में कप्तानी करेंगे। इससे पहले कुल 6 आइसीसी टी20 विश्व कप खेले गए हैं, जिनमें महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी की हैं। चयनकर्ताओं ने यूएई की परिस्थितियों के अनुसार टीम का चयन किया है। टी-20 विश्व कप के लिए चुनी गई यह टीम काफी संतुलित नजर आती है और टीम के पास दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड का खिताब जीतने का मौका है।
भारतीय चयनकर्ताओं ने कोरोना महामारी को देखते हुए 3 खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर रखा है। जिनमें दीपक चहर,शार्दूल ठाकुर और श्रेयस अय्यर का नाम शामिल हैं। चयनकर्ताओं ने टी20 विश्व कप के लिए उन 15 खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है जो लंबे समय से टीम का हिस्सा थे। आपको बता दें कि पहली बार भारत के यह 7 नए खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा होंगे। इन खिलाड़ियों में केएल राहुल, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, राहुल चहर, वरूण चक्रवर्ती और अक्षर पटेल शामिल हैं। बता दें कि भारत की इस 15 सदस्यों की टीम में आईपीएल की सबसे सफल टीम मुबंई इंडियंस की टीम से कप्तान रोहित शर्मा समेत 6 और खिलाडियों को शामिल किया गया है। रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में 5 बार मुबंई इंडियंस को आईपीएल का खिताब जिताया है। वहीं कप्तान कोहली की टीम आरसीबी ने आईपीएल में अबतक खाता भी नहीं खोला है।
टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप को जीतकर 14 साल के इंतजार को खत्म करना करना चाहेगी। भारतीय टीम 2013 के बाद अब तक कोई भी आइसीसी टूर्नामेंट नहीं जीती है। इसी कारण यह टी-20 विश्व कप टीम इंडिया के अलावा कप्तान कोहली के लिए चुनौतीपूर्ण हैं। यह टी-20 वर्ल्ड कप का सातवां संस्करण है। वेस्टइंडीज पिछले टूर्नामेंट का गत चैंपियन है और सबसे अधिक बार का टी-20 का विजेता भी बना है।