27 अक्टूबर से शुरू होगा ‘महात्मा गांधी फिल्म महोत्सव’ राष्ट्रपिता के जीवन मूल्यों पर दिखाई जाएगीं फिल्में

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



नोएडा के सेक्टर 62 स्थित प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान में ‘महात्मा गांधी फिल्म महोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा। इस फिल्म महोत्सव का आयोजन 27 और 28 अक्टूबर को किया जाएगा। इसमें महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों और सिद्धांतों पर आधारित वृत्तचित्र, डाक्यूमेंट्री सहित लघु फिल्में दिखायी जायेंगी। इसका आयोजन आयोजन भारतीय फिल्म प्रभाग, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से किया जा रहा है। प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान के निदेशक अरूण कुमार सिन्हा ने कहा है कि महोत्सव में 46 फिल्मों का प्रसारण प्रेरणा मीडिया के सभी सोशल मीडिया के आधिकारिक यू- ट्यूब व फेसबुक पेजों पर किया जायेगा। सभी लोग इसका निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं। वहीं
फिल्म महोत्सव के उदघाटन के मौके पर गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा मुख्य अतिथि रहेंगे। इस दौरान वह ‘महात्मा गांधी और स्वदेशी की संकल्पना’ विषय पर अपने विचार रखेंगे। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित रहेंगे। इस दौरान वह ‘महात्मा गांधी और हिंदू दर्शन’ के बारे में अपने विचार व्यक्त करेंगे। वरिष्ठ पत्रकार और प्रसार भारती भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष भी महात्मा गांधी के सिद्धान्तों पर प्रकाश डालेंगे।
विशिष्ट अतिथि के रूप में ऑर्गनाइज़र के संपादक, प्रफुल्ल केतकर और भारतीय फिल्म प्रभाग दिल्ली के निदेशक राजीव कुमार भी शिरकत करेंगे। अन्य विशिष्ट अतिथियों में माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विवि. के कुलपति प्रो. के जी सुरेश और पांचजन्य पत्रिका के संपादक हितेष शंकर भी अपने विचार इस फिल्म महोत्सव में रखेंगे। दूसरी तरफ फिल्म महोत्सव के समापन समारोह का संचालन आईआईएमटी कॉलेज में बीजेएमसी के डीन और वरिष्ठ पत्रकार डॉ अनिल कुमार निगम करेंगे।