अब कूड़े के पहाड़ से सीएनजी बनाने का काम होगा तेज, सरकार के बने सहयोगी और करें बिजनेसः पियूष द्विवेदी

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



अब पूरे देश में कूड़े से सीएनजी गैस (सीबीजी) और ग्रीन डीजल बनाने की प्रक्रिया में तेजी से काम किया जा रहा है। भारत स्वच्छ अभियान के तहत भारत सहज योजना के आधार पर पूरे देश में 40 हजार सीएनजी प्लांट और 40 हजार सीएनजी पंप लगाए जा रहे है। इस योजना से केंद्र सरकार के सहयोग से नौ लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। जिसमें 15 लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा। पूरे देश में फैले कूड़े के पहाड़ और प्रदूषण से लोगों को निजात मिलेगी। यह कहना है नेक्सजेन एनर्जिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पियूष द्विवेदी का। उल्लेखनीय है कि भारत स्वच्छ अभियान के तहत सरकार ने एक अनोखा तरीखा निकाल लिया है।
अब पूरे देश सफाई अभियान के तहत कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था सरकार ने कर ली है। भारत सरकार का प्रेट्रोलियम मंत्रालय ने नेक्सजेन एनर्जिया लिमटेड कंपनी की सहायता से कूड़े से सीएनजी गैस बनाने की प्रक्रिया के तहत काम कर रही है। इस योजना के तहत सभी प्रदेशों के सभी जिलों को कवर किया जाएगा। केंद्र सरकार की योजना में हर जिले में सीएनजी प्लांट लगाए जाएंगे, जिससे हर जिले को सफाई की मुहिम से जोड़ा जा सके। हर जिले के प्राधिकरण और नगर निगम के कर्मियों को सीएनजी प्लांट तक कूड़ा पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है।
द्विवेदी ने आगे बताया कि इस योजना की खास बात यह है कि देश का कोई भी नागरिक सरकार की इस पहल का हिस्सा बन सकता है। भारत सरकार ने नेक्सजेन एनर्जिया को देश के ही लोगों को इस योजना के साथ जोड़ने का आदेश दिया है। इसके तहत देश का कोई भी नागरिक सीएनजी (सीबीजी) पंप या प्लांट खोल सकता है। सरकार इस पहल को पूरे देश में समान रूप से लागू करने के लिए सब्सडी भी दे रही है।
उन्होंने दावा किया कि इसके पहले चरण में ही 120 सीएनजी प्लांट कूड़े से सीएनजी बना रहे है। सहज भारत योजना के तहत सीएनजी पंप समेत कारोबार करने वालों को पांच साल तक आयकर मुक्त, सरकार से 4 करोड़ तक की सब्सिडी और सभी निजी और राष्ट्रीयकृत बैंकों से लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा
कारोबार शुरू करने वाले लोगों को केंद्र सरकार और कंपनी की तरफ से कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। इसमें, सीएनजी पंप, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन पर आपको पांच साल तक के लिए सरकार से सब्सिडी, आयकर में छूट की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा कंपनी की तरफ से दी जाने वाली निजी सेवाओं का भी लाभ मिलेगा। कंपनी की वेबसाइट www.nexgenenergia.com पर जाकर कोई भी व्यक्ति CNG पंप (CBG) के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।