कोहली बने विदेशी सरज़मी पर सबसे सफल कप्तान

अखिल त्रिपाठी,आइआइएमटी न्यूज़

नई दिल्ली।
भारत ने वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज का पहला मैच 318 रनों से जीत लिया।विदेशी सरज़मी पर ये भारत की सबसे बड़ी टेस्ट जीत है। इस जीत के साथ ही विराट कोहली विदेशी धरती पर सबसे सफल कप्तान बन गए है। उन्होंने विदेश में 26 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है । यह उनकी 12वीं टेस्ट जीत है । इस मामले में विराट कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। सौरव गांगुली ने के नाम कुल 28 टेस्ट मैचों में 18 जीत दर्ज है।
इस जीत के साथ कोहली 100 मैच जीतने वाले भारत के तीसरे कप्तान बन गए है । पहले स्थान पर 181 जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी है । मोहम्मद अजरुद्दीन ने अपने कप्तानी में कुल 104 मैच जीते थे ।



धोनी ने 2014 ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद कोहली को 2014 में टेस्ट कप्तान बनाया गया था। उनकी कप्तानी में भारत ने अपने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीमों को हराया। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका में 1-2 और इंग्लैंड में 1-4 से सीरीज में हार मिली थी। पिछले साल भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। ये दोनों देशों के बीच 71 साल के टेस्ट इतिहास में भारत की ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर पहली सीरीज जीत थी ।