400 परीक्षार्थियों ने दी पत्रकार प्रतिभा खोज परीक्षा

भारत की ‘संवाद संस्कृति’ की कड़ी में एक विनम्र प्रयास है- ‘प्रेरणा विमर्श -2020’

आईआईएमटी न्यूज, ग्रेटर नोएडा



प्रेरणा विमर्श -2020 प्रेरणा जन संचार एवं शोध संस्थान तथा गौतमबुद्ध विश्विद्यालय के जन संचार विभाग के संयुक्त प्रयास से 7, 8, 9, फरवरी 2020 को जीबीयू में मीडिया कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। आज प्रेरणा विमर्श 2020 विरासत के विराट महोत्सव के पहले चरण में पत्रकार प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। परीक्षा का आयोजन मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा के विभिन्न मीडिया कॉलेजों में कराया गया जिसमें लगभग 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया। मेरठ से आईआईएमटी यूनिवर्सिटी, चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, सुभारती यूनिवर्सिटी, विद्या नॉलेज पार्क, रुद्रा यूनिवर्सिटी मवाना, नोएडा के आई एम एस कॉलेज, गाजियाबाद के आईआईएचएस कॉलेज, ग्रेटर नोएडा के आईआईएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज, गलगोटिया यूनिवर्सिटी, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी और जेआईएमएस के विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया।

प्रेरणा विमर्श के संरक्षक एवं गौतमबद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति भगवती शर्मा ने बताया कि ‘विरासत’ नाम से हो रहे इस आयोजन का विषय (थीम) - ‘भारतीय संस्कृति और मीडिया’ है। समाज में विमर्श के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह काम मीडिया करता रहा है। भारत की संकल्पना मीडिया में कितनी स्पष्ट है और कितनी प्रतिविंबित होती है यह विचार का विषय है।

प्रेरणा विमर्श के संयोजक श्याम किशोर सहाय ने बताया कि मीडिया कॉन्क्लेव (7 फरवरी), सोशल मीडिया कॉन्क्लेव(8 फरवरी) और फिल्म फेस्टिवल(9 फरवरी) के माध्यम से तीन दिनों में इस विषय से जुडे विभिन्न आयामों पर चर्चा होगी।

फिल्म फेस्टिवल, निबंध प्रतियोगिता और पत्रकार प्रतिभा खोज परीक्षा के सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगियों को सम्मान व पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसके साथ ही महिला लेखकों और पत्रकारों का उनके लेखनी और रिपोर्ट के आधार पर सम्मान किए जाने की भी योजना है।

कार्यक्रम से एक दिन पूर्व 6 फरवरी को भारतीय संस्कृति और पत्रकारिता विषय से जुड़ी एक प्रदर्शनी का उद्घाटन विश्वविद्यालय परिसर में होगा। प्रतिभागी ऑनलाइन पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) के माध्यम से अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं।