विवादों से घिरी फेसबुक, 42 करोड़ फेसबुक यूज़र्स का डाटा हुआ लीक

निधि गहलौत, आई.आई.एम.टी.न्यूज़

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक एक बार फिर से विवादों के घेरे में है। एक बार फिर से फेसबुक के यूज़र्स का डाटा लीक होने की बात सामने आई है। फेसबुक के 42 करोड़ यूज़र्स के फ़ोन नंबर, जेंडर, लोकेशन आदि जानकारी लीक हुई है। अमेरिकी कंपनी टेकचर्च ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की है। फेसबुक ने भी इस गड़बड़ी को स्वीकारा है लेकिन साथ ही फेसबुक ने यह भी कहा है कि जितने यूज़र्स के डाटा लीक होने की बात टेकचर्च ने अपनी रिपोर्ट में बताई है असल में उसमें से सिर्फ आधे ही यूज़र्स का डाटा लीक हुआ है।

हालांकि इस डाटा लीक होने से सिर्फ तीन ही देशों के लोग ज्यादा प्रभावित हुए हैं। जिसमें अमेरिका के 13.3 करोड़, वियतनाम के 5 करोड़ और ब्रिटेन के 1.8 करोड़ फेसबुक यूज़र्स प्रभावित है।

जानकारी के मुताबिक डाटा लीक होने की वजह यह बताई जा रही है कि फेसबुक सर्वर पर डाटा पासवर्ड से प्रोटेक्टेड नहीं था जिसकी वजह से कोई भी डाटा बेस तक पहुँच सकता था।



पहले से ही निजता विवाद से जूंझ रही फेसबुक के लिए डाटा लीक की यह घटना एक बड़ा झटका माना जा रही है। डाटा लीक में यूज़र्स का कांटेक्ट नंबर भी लीक हुआ है जिस वजह से इन यूज़र्स पर स्पैम कॉल आ सकती है। साथ ही उनके साथ सिम स्वापिंग

आपको बता दें कि इस साल अप्रैल में भी लगभग 54 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डाटा थर्ड पार्टी सर्वर पर सेव होने की वजह से यूज़र्स का डाटा सार्वजनिक हो गया था। हालांकि बाद में फेसबुक ने अमेज़न के साथ मिलकर यूज़र्स के डाटा को सिक्योर कर दिया था।