इंसान के सिर पर ऊगा सींग

आजतक हमने इंसान के सर पर सींग निकलने वाली बात कहानियों में ही सुनी थी पर आज एक ऐसा इंसान सामने आया जिसके सिर पर सींग निकल आया यह खबर मध्यप्रदेश के सागर जिले के रहली गांव के रहने वाले 74 साल के श्याम लाल यादव की हैं। श्यामलाल के सर पर जब ये सींग उगना शुरू हुआ तो शुरआत में उन्हें बहुत अजीब लगता था। लेकिन धीरे-धीरे उन्हें इसकी आदत पड़ गई।



उन्होंने यह भी बताया की श्यामलाल ने इसका बहुत जगह इलाज करवा और ऑपरेशन भी करवाया लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ। ऑपरेशन के कुछ दिन बाढ़ सींग फिर से उगना शुरू हो जाता कई डॉक्टर्स ने तो अपने हाथ खड़े कर लिए उनका कहना था की इसका इलाज हमारे बस के बाहर हैं।

आखिरकार फिर श्यामलाल यादव पहुंचे सागर के भाग्योदय तीर्थ अस्पताल में जहां डॉक्टरों की टीम ने इलाज कर श्यामलाल यादव के सिर से सींग को काटकर अलग कर दिया। श्याम लाल यादव का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व करने वाले डॉक्टर विशाल गजभिये ने बताया कि श्यामलाल यादव को दुर्लभ सेबासियस हार्न नाम की बीमारी है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में डेविल्स हॉर्न भी कहा जाता है। डॉक्टर गजभिये के मुताबिक उन्होंने सबसे पहले श्यामलाल यादव के सिर का एक्सरे और सीटी स्कैन करवाया ताकि सींग सिर के कितने अंदर तक है इसका पता लग सके।

एक्सरे से जब पता चला कि सींग की जड़ें ज्यादा गहरी नहीं है तो फिर उनका ऑपरेशन किया गया। कुछ घंटों की मेहनत और मस्सकत का नतीज़ा खुशनुमा था श्यामलाल को आखिर अपने सिर पर उगे सींग से हमेशा के लिए छुटकारा मिला गया और अब वे इसे बहुत खुश हैं। वहीं सिर पर उगे सींग को सफल ऑपेरशन कर अलग करने वाले डॉक्टर विशाल गजभिये ने कहा कि वे जल्द ही इस केस को इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में पब्लिश करने के लिए भेजेंगे क्योंकि अब तक ऐसा केस उनके पास पहले कभी नहीं आया है।