अक्षय कुमार की बेलबॉटम पर चली खाड़ी के तीन देशों की तलवार, लगा बैन

आईआईएमटी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा




बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी कि अक्षय कुमार की नई फिल्म बेलबॉटम इन दिनों चर्चा का केंद्र बनी हुई है। कोरोना के कारण लंबे वक्त से बंद सिनेमाघरों को एक बार फिर खोल दिया गया है। जिसके बाद इस फिल्म को थिएटरों में ही रिलीज़ किया गया है। 19 अगस्त को रिलीज़ हुई यह मूवी भारत में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी है। वहीं, इस मूवी को लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कॉन्ट्रोवर्सी क्रिएट होने लगी है। दरअसल, खाड़ी के तीन देशों ने बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार की बेलबॉटम को अपने दश में रिलीज़ करने पर बैन लगा दिया है। इन देशों में सऊदी अरब, कुवैत और कतर शामिल हैं।
बता दें, मधु भोजवानी, जैकी भगनानी, वाशु भगनानी और निखिल अडवाणी द्वारा निर्देशित इस मूवी की कहानी 1984 में हुए एक विमान हाईजैक की सत्य घटना पर आधारित है। तब यात्री विमान को हाईजैक करके लाहौर से दुबई लाया गया था। खबरों के मुताबिक, उस वक्त इस घटना के दौरान संयुक्त अरब अमीरात के तत्कालीन रक्षा मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने व्यक्तिगत रूप से स्थिति को संभाला था और संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने अपहर्ताओं को पकड़ा था।
लेकिन 2021 में बनी इस फ़िल्म में दिखाया गया है कि इस सीक्रेट मिशन को भारतीय अधिकारी ही पूरा करते हैं। इस वजह से माना जा रहा है कि फ़िल्म में तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है। हालांकि इस फ़िल्म पर लगी पाबंदी को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।
गौरतलब है, बेलबॉटम पर लगाए बैन के संबंध में बात करते हुए फिल्म निर्देशक भोजवानी ने बताया, "फ़िल्म को प्रदर्शित नहीं करने का फ़ैसला हर देश का निजी मामला है। हमने एक फ़िल्म बनाई जो सच्ची घटनाओं से प्रेरित है। उस हिसाब से हमने लोगों या किरदारों को दर्शाया है। काफ़ी चीज़ें काल्पनिक भी ली हुई हैं। किसी देश ने कोई फ़ैसला लिया है तो वो उनका निज़ी मामला है। इस पर हम कुछ नहीं कह सकते।"