आईआईटी मद्रास में अब मिलेगा में डाटा विज्ञान पढ़ने का मौका

अनन्या सिंह, ग्रेटर नोएडा



आईआईटी मद्रास अब अपने छात्रों को कम फीस में डाटा विज्ञान की शिक्षा देने की योजना पर काम कर रहा है। इसमें डाटा विज्ञान के मूल सिद्धांतो ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। इस पाठ्यक्रम में शुरुआती स्तर से लेकर एक डेटा वैज्ञानिक के लिए आवश्यक गणितीय और प्रोग्रामिंग स्किल को भी शामिल किया गया है।
संस्थान ने एक बयान में कहा कि पांच महीने के इस कोर्स की फीस मात्र 1,000 रुपये रखी गई है, ताकि छात्रों पर वित्तीय बोझ न पड़े। आईआईटी मद्रास के स्टार्ट-अप वन फोर्थ लैब्स के सह-संस्थापक मितेश खपरा ने कहा, “इस योजना का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे देश में हर कॉलेज के इंजीनियरिंग, विज्ञान, या कॉमर्स विषयों के छात्रों को डेटा विज्ञान के मूल सिद्धांतो का ज्ञान प्राप्त हो सके।”
“अक्सर डेटा विज्ञान को एक अलग माहौल में पढ़ाया जाता है। जिसके कारण मशीन को और गहनता से सीखना संभव नहीं हो पाता।” उन्होंने कहा कि, हम इस अंतर को कम करने का प्रयास कर रहे हैं, जिसके लिए सारे विषयों को एक संयुक्त पाठ्यक्रम के रूप में छात्रों तक पहुंचाना ज़रूरी है और हम इसी दिशा में काम कर रहे हैं।
संस्थान के अनुसार, वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा और आईटी जैसे अधिकांश औद्योगिक क्षेत्रों में प्रशिक्षित डेटा वैज्ञानिकों की मांग बढ़ रही है। इसी वजह से यह पाठ्यक्रम छात्रों के लिए मददगार साबित होगा।