इन बड़े बदलावों के साथ शुरू होगा आईपीएल 2021, जानिए क्या है खास

राम मोहन मिश्र, आईआईएम़टी न्यूज डेस्क, ग्रेटर नोएडा



कोराना के चलते खेल जगत में भी काफी बदलाव हुए हैं। देश और दुनिया में अलग-अलग जगह खेलों का आयोजन तो रहा है लेकिन दर्शक दीर्घाओं में अभी तक रौनक वापस नहीं लौटी है। इसी बीच बीसीसीआई ने आईपीएल के 14वें सीजन का ऐलान कर दिया है। इस बार के आईपीएल संस्करण में फिर से चाईनीज़ मोबाईल कंपनी वीवो ने टाइटल स्पॉंसरशिप ले ली है। गौरतलब है कि पिछले सीज़न में बीसीसीआई ने भारत और चीन के बीच चल रहे मतभेदों के चलते वीवो को टाइटल स्पॉंसरशिप नहीं दी थी। आईपीएल 2020 में फैंटसी क्रिकेट कंपनी ड्रीम-11 ने टाईटल स्पॉंसरशिप ली थी। आईपीएल 2021 का पहला मुकाबला 9 अप्रैल को खेला जाएगा और 30 मई को सीरीज़ का फाइनल मैच होगा। इस बार का आईपीएल पिछले साल यूएई में हुए मुकाबलों से कुछ अलग होगा। आइए नज़र डालते हैं कुछ ऐसे बदलावों पर जो पिछले साल हुए आईपीएल से अलग होंगे-

1.सबसे अहम बात तो ये है कि कोरोना के कारण देश से बाहर हुए आईपीएल मुकाबले एक बार फिरसे घर वापसी कर रहे हैं। अबकी बार किसी भी टीम को अपने होमग्राउंड पर खेलने को नहीं मिलेगा। आईपीएल इतिहास में यह पहली बार होगा जब सभी टीमें अपने-अपने घरेलू मैदानों को छोड़कर किसी तीसरे ग्राउंड पर भिड़ेंगी।

2.बीसीसीआई के मुताबिक अबकी बार के आईपीएल के पहले चरण के मुकाबले दर्शकों की गैरमौजूदगी में कराए जाएंगे, वहीं इसके बाद के मुकाबलों में सीमित संख्या में दर्शकों को अनुमति देने की य़ोजना बनाई जा रही है।

3.अभी तक हुए सभी आईपीएल मुकाबलों में पहला मैच शाम के 4 बजे और दूसरा मैच रात 8 बजे शुरु होता था लेकिन अबकी बार दिन का पहला मैच 4 बजे की जगह दोहपर 3.30 बजे कराया जाएगा वहीं दूसरा मुकाबला रात 7.30 बजे से होगा।

4.इस बार के कुछ आईपीएल मुकाबले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। इस स्टेडियम की क्षमता एक लाख से ऊपर दर्शकों की है लेकिन कोविड प्रोटोकॉल्स के चलते शुरुआती दौर में दर्शकों को मैच देखने की अनुमति नहीं होगी। आईपीएल संस्करण 2021 का फाइनल मैच भी 30 मई को इसी मैदान पर खेला जाएगा।