बारिश में भीगने के बाद तुरंत साफ पानी से नहाएं : डॉ. साक्षी श्रीवास्तव

शिवानी मिश्रा, आईआईएमटी न्यूज
बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। मौसम की पहली बारिश जहां एक तरफ गर्मी से राहत पहुंचाती है वहीं दूसरी तरफ यह कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स का भी कारण है। इस मौसम में स्किन की देखभाल करना काफी मुश्किल होता जाता है। पसीने और बारिश की वजह से स्किन पर खुजली, रैशेज,फंगल इंफेक्शन और टैनिंग जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है। इस तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से संबंधित बीमारियों के बारे में जे.पी हॉस्पिटल की स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर साक्षी श्रीवास्तव से आईआईएमटी न्यूज की संवाददाता शिवानी मिश्रा ने बात-चीत की। प्रस्तुत है बात-चीत के कुछ अंश-

खुजली और फंगल इंफेक्शन से राहत के लिए उपाय
डॉ साक्षी ने बताया कि बारिश में नहाने से धूल मिट्टी और गंदगी की वजह से खुजली कि समस्या होती है। इसलिए बारिश में भीगने के तुरंत बाद साफ पानी से नहाएं और बालों में हर एक दिन बाद शैंपू जरूर करें। बारिश का पानी और पसीना बालों की जड़ों में फंगस का कारण बनता है जिससे बाल टूटने की समस्या होती है।



स्किन की कैसे करें देखभाल
डॉ साक्षी ने कहा कि गर्मी और पसीने की वजह से स्किन कभी ड्राई तो कभी ऑयली लगने लगती है। ऐसे में स्किन के अनुसार फेसवॉश का इस्तेमाल करें और स्किन पर उचित मोइस्चराईजर का इस्तेमाल करें। अगर स्किन पर घमौरियों की परेशानी हो तो टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें।

टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए उपाय
धूप में निकलने की वजह से स्किन टैनिंग की प्रॉब्लम होती है जिससे स्किन पर काले और सफेद निशान पड़ जाते हैं, इससे बचने के लिए सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलें। स्किन के धब्बों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा कच्चे दूध और केसर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं जिससे टैनिंग की प्रॉब्लम खत्म होगी और त्वचा में आसानी से निखार आ जाएगा।