नमक और दूध से बनाएं हाथ-पैरों को खूबरसूरत, घर बैठे ही घरेलू उपाय से

शोभना रमन, आईआईएमटी न्यूज
ग्रेनो। जैसे आप अपने चेहरे का ध्यान रखते हैं क्या वैसे आप अपने हाथ- पैरों का ध्यान नही रखते होंगे। धूप, मिट्टी, प्रदूषण और सूर्य की किरणों की वजह से हाथ- पैर पर एक लेयर बनने लगती है। इसी वजह से इनका रंग चेहरे के रंग से अलग हो जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने हाथ-पैरों को कैसे गोरा करें-
काले हाथों और पैरों को गोरा निखारने के लिए दूध और सेंधा नमक का उपयोग करें। इसके लिए आपको 2 चम्मच कच्चा दूध 2 चम्मच सेंधा नमक को मिला लें उसमें 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। और फिर इसका पेस्ट बना कर अपने हाथ - पैरों पर लगा सकते हैं । उस से आपकी स्किन का काला पन धीरे-धीरे कम हो जायेगा और आपकी स्किन मुलायम और चमकदार हो जायेगी ।



2 चम्मच चंदन पाउडर में टमाटर, खीरा, और नीबू के रस को अच्छे से मिला कर इसका पेस्ट बना लें और उसे अपने हाथ -पैर पर 15 मिनट के लिए लगा लें । 15 मिनट के बाद इसे धो लें । हफ्ते में 2-3 बार इसे इस्तेमाल करें। इस से आपके हाथ -पैर निखर जाएंगे।

संतरे के छिलके भी काम आ सकते हैं कालेपन को दूर करने में। संतरे के छिलके को सुखा कर पीस करके पाउडर बना लें फिर उसमें दूध मिक्स कर के गाढ़ा पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को अपने हाथ-पैर पर लगा लें सूखने के बाद पानी से धो दें। उससे आपकी स्किन का कालापन दूर हो जायेगा ।