सीबीएसई ने किया बदलाव, अब बोर्ड परीक्षा में फेल हुये छात्र फिर से कर सकेंगे रेगुलर पढ़ाई

राम मोहन मिश्र, आईआईएमटी न्यूज

नई दिल्ली। अब 10वीं और 12वीं में असफल रहे छात्रों को फिर से स्कूल जाकर पढ़ाई करने को मौका मिलेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नया सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि अब बोर्ड परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थी पुनः रेगुलर पढ़ाई करके परीक्षा दे सकते हैं। सोमवार को सीबीएसई ने अपने इस नियम के अनुपालन का सर्कुलर जारी किया है। इसकी वजह से बोर्ड परीक्षा में असफल हुए छात्रों को फिर से रेगुलर पढ़ाई करने का मौका मिलेगा।

बताते चलें कि पहले सीबीएसई का नियम था कि जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में असफल होता है उसे घर पर बैठकर प्राइवेट रूप से परीक्षा देनी होती थी। इस वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई में भी दिक्कतें आती थीं और वे काफी संकोचित भी रहते थे। व्यक्तिगत परीक्षा देने की वजह से उनके प्रमाण पत्र पर प्राइवेट लिखकर भी आता था, मार्कशीट पर भी प्राइवेट स्टूडेंट होने की जानकारी प्रकाशित की जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।



बोर्ड ने सभी विद्यालयों की सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि जो छात्र बोर्ड परीक्षा में असफल हुए हैं और कंपार्टमेंट परीक्षा में पास नहीं हो सके हैं उनको री-एडमिशन देकर पुनः रेगुलर पढ़ाई कराई जाए। बोर्ड द्वारा यह सर्कुलर जारी होने की वजह से बोर्ड परीक्षा में असफल हुए छात्र अब स्कूल में दाखिल लेकर पढ़ाई कर सकेंगे।