भारत से हर बार हारने के बाद भी पाक ने हमें कम करके आंकाः वायुसेना प्रमुख

आईआईएमटी न्यूज, ग्रेटर नोएडा

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ने पाकिस्तान के बारे में कहा है कि पाक ने हमेशा भारत के राष्ट्रीय नेतृत्व को कम करके आंका है। भारत ने बालाकोट में जो एयर स्ट्राइक की थी उसके बारे में भी पाकिस्तान ने ऐसा ही किया था। एक कार्यक्रम में धनोआ ने कहा कि 1965 के युद्ध में भी उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री को कम आंका था। पाकिस्तान के राजनीति नेतृत्व को जरा भी उम्मीद नहीं थी कि लाल बहादुर शास्त्री पाक के खिलाफ मोर्चा खोलेंगे और लाहौर तक पहुंच जाएंगे।



करगिल युद्ध के दौरान भारत ने उन्हें फिर से अचंभित कर दिया। पाकिस्तान ने सोचा कि भारत सिर्फ कश्मीर में लड़ेगा। उनकों इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि हम सारी ताकत झोंक देंगे और बोफोर्स का मुंह उनकी ओर कर दिया जाएगा। इस युद्ध में हमने वायुसेना को इसमें शामिल कर उनको खदेड़ दिया।

पाकिस्तान ने सोचा कि पुलवामा हमले के बाद भारत कोई एक्शन नहीं लेगा। लेकिन भारत ने बालाकोट हमला कर पाकिस्तान को गलत साबित कर दिया। धनोआ ने कहा कि पाकिस्तान को हमारी वायु सेना की क्षमा के बारे में पता है। वे हमेशा इस अंधेरे में रहते हैं कि हमारा राष्ट्रीय नेतृत्व उन पर कोई कार्रवाई नहीं करेगा।


एयर चीफ मार्शल धनोआ इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। धनोआ की जगह एयर मार्शल आर के एस भदौरिया लेंगे जिन्हें हाल ही में वायुसेना का अगला प्रमुख नामित किया गया है।