Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

आने वाले हर 23 अगस्त को ‘नेशनल स्पेस डे’ मनाया जाएगा , इसरो के प्रति संबोधन करते हुए बोले पीएम मोदी

लवी फंसवाल। जैसा कि आप सब जानते ही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की यात्रा पर गए  हुए थे और अब वो वापस भारत भी आ गए हैं। पीएम मोदी ग्रीस की राजधानी एथेंस से सीधे बेंगलुरु पहुंचे।  बेंगलुरु एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में लोग पीएम मोदी के स्वागत के लिए इकट्ठा हुए थे। पीएम मोदी ने एयरपोर्ट  पर ही‌ लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया के हर कोने में भारत की इस सफलता की गूंज है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इसरो कमांड सेंटर पहुंचकर वैज्ञानिकों को बधाई दी। इसरो के वैज्ञानकों ने उन्हें पूरे मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पीएम मोदी ने इसरो का संबोधन करते हुए यह तक कह दिया कि, आने वाले हर 23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे मनाया जाएगा।

बेंगलुरु में इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में इसरो वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और कई घोषणाएं की जिसमें उन्होंने कहा, जिस स्थान पर चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर उतरा, उसे पॉइंट को आप ‘शिव शक्ति’ के नाम से जाना जाएगा। साथ ही कहा, जिस स्थान पर चंद्रयान 3 ने अपने  पद चिन्ह छोड़े हैं, वो पॉइंट अब तिरंगा कहलायेगा। इसी के साथ एक और ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 23 अगस्त को अब National Space Day के रूप में मनाया जाएगा। पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘हम वहां पहुंचे जहां कोई नहीं पहुंचा था। हमने वो किया जो पहले कभी किसी ने नहीं किया। मेरी आंखों के सामने 23 अगस्त का वह दिन, वह एक-एक सेकंड बार-बार झूम रहा है। इसी के साथ पीएम मोदी ने ‘जय विज्ञान, जय अनुसंधान’ का नारा भी लगाया।

Exit mobile version