Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

अविश्वास लाना हमारी मजबूरी, लोकसभा में बोले गौरव गोगोई

लवी फंसवाल। एक तरफ लोकसभा में अविस्वास प्रस्ताव को लेकर चर्चा शुरू होने वाली है। तो वहीं दुसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन को उच्च सदन से निलंबित कर दिया गया है। केंद्र के नरेंद्र मोदी के खिलाफ लाये गये अविस्वास प्रस्ताव पर आज से लोकसभा में चर्चा शुरू होगी। कांग्रेस पार्टी के नेता गौरव गौगई इस पर बहस की शुरूआत करेंगे। वह दोपहर 12 के करीब सांसद को संबोधित करेंगे। इस चर्चा में राहुल गांधी भी शामिल होंगे। तीन दिनों तक 18 घंटे संसद में अविस्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। इसके बाद 10 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी सभी तर्कों का जवाब देंगे।

जैसा कि आपको बताया कांग्रेस आज पहले मंगलवार अविस्वास प्रस्ताव पर चर्चा कर रही है और भाजपा अपने दुसरे कार्यकाल में पहली बार इसका सामना कर रही है। इस दौरान संसद में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मौजूद रहे। पहले कांग्रेस ने पुष्टि की थी कि सरकार के खिलाफ इस अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान राहुल पार्टी की ओर से मुख्य वक्ता की भूमिका निभाएंगे। जबकि अब कांग्रेस की ओर से गौरव गोगोई बहस कर रहे हैं।

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू की। उन्होंने कहा कि हम अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए मजबूर हैं। यह कभी भी संख्या के बारे में नहीं था बल्कि मणिपुर के लिए न्याय के बारे में था। उन्होंने कहा कि मैं प्रस्ताव पेश करता हूं कि यह सदन सरकार में अविश्वास व्यक्त करता है। I.N.D.I.A. मणिपुर के लिए यह प्रस्ताव लाया है। मणिपुर न्याय चाहता है।

उन्होंने आगे कहा कि हम सिर्फ पीएम मोदी का मौन व्रत तोड़ना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने संसद में न बोलने का मौन व्रत ले लिया है। इसलिए उनकी चुप्पी तोड़ने के लिए हमें अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा। उन्होंने कहा कि हमारे पास उनके लिए तीन सवाल हैं।

  1. वे आज तक मणिपुर क्यों नहीं गए?
  2. आखिरकार मणिपुर पर बोलने में लगभग 80 दिन क्यों लग गए और जब वे बोले तो सिर्फ 30 सेकंड के लिए?
  3. मुख्यमंत्री ने अब तक मणिपुर के मुख्यमंत्री को बर्खास्त क्यों नहीं किया?
Exit mobile version