Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

अगर गर्दन पर आने लगी हैं झुर्रियां तो इस तरह पाएं छुटकारा

गर्दन

गर्दन

निधि वर्मा। गर्दन की स्किन चेहरे की तरह ही कोमाल और नीजुक होती है। ऐसे में कुछ घरेलु उपायों से गर्दन पर होने वाली झुर्रियों को दुर रखा जा सकता है। बढ़ती उम्र में झुर्रियों का आना स्वाभाविक है। लेकिन कई बार सही देखभाल कर हम स्किन पर एजिंग के लक्षण की रफ्तार को धीमा कर सकते हैं। अगर स्किन को सही न्यूट्रिशन, हाइड्रेशन और प्रोटेक्शन तो लंबी उम्र तक स्किन पर ग्लो भी बना रहेगा और रिंकल्स भी नजर नहीं आएंगे। जहां तक बात गर्दन पर रिंकल्स की है तो यहां की स्किन चेहरे की तरह ही कमल और नाजुक होती है। इनकी भी हमें खास देखभालकरने की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से गर्दन पर होने वाली झुर्रियों को दुर रखा जा सकता है।


कलौंजी का तेल त्वचा को डैमेज होने से बचाता है और एजिंग के लक्षण को हील कर सकता हैं। इसमें कई ऐसे फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा मॉइच्श्रराइज करने के लिए आप एक बड़ा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाएं और आधा चम्मच ऑलिव ऑयल और आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाएं और इससे 15 मिनट तक गर्दन की मालिश करें।


गर्दन पर झुर्रियों से छुटकारा पाने में आप अंडे की सफेदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन और एल्ब्यूमिन भरपुर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन टोनिंग की तरह काम करता हैं। आप क बाउल में अंडे का सफेद हिस्सा निकालें और इसमें 2 बड़े चम्मच शहद, 2 बड़े चम्मच ग्लिसरीन और 2 बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. 20 मिनट बाद धो लें।


दाल आपकी स्किन पर कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है और स्किन को जवां और झुर्रियों से मुक्त बना सकती हैं। आप आधा कप दाल रात- भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे छान कर मिक्सर ग्रांइंडर में पीस लें। अब इस पेस्ट में टमाटर का जूस मिलाकर पेस्ट बनाएं और गर्दन पर लगाएं।

Exit mobile version