Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

एलोवेरा त्वचा और बालों के लिए कैसे उपयोगी है..

एलोवेरा

एलोवेरा

निधि वर्मा। एलोवेरा किसी औषधि से कम नहीं है। यह न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यानी इससे पेट, त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। चाहे एक्ने हों या फिर बेजान बाल, ऐलोवेरा आपकी इन समस्याओं को हल कर देगा। एलोवेरा से इलाज काफी आसान है, इसके लिए न तो मेहनत करनी होगी और न ही पैसे खर्च होंगे।

  1. उम्र बढ़ने के साथ स्किन भी अपनी नमी खोने लगती है। जिससे यह अक्सर रूखी और बेजान लगने लगती है। चेहरे पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं आसानी से आ जाती हैं। ऐसा होने पर आपको सिर्फ एलोवेरा का इस्तेमाल करना है। रोज़ाना सोने से पहले एलोवेरा जेल से 2-3 मिनट मलाज करें। इसे धोएं नहीं। ये चेहरे को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होगा।
  2. एलोवेरा जेल में मौजूद प्रोटियोलाइटिक एंज़ाइम बालों के लिए काफी अच्छा होता है। ये रूखे बेजान बालों से राहत दिलाता है और इनमें चमक लाता है। बाल धोने से पहले एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच ग्लीसरीन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे बालों की जड़ों सहित एंड तक लगा लें।
    फिर 20 मिनट बाद शैम्पू कर लें। इसके अलावा आप शैम्पू करने के बाद एलोवेरा जेल को लीव इन कंडीशनर के तौर पर भी लगा सकती हैं।
  3. एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टिरियल गुणों से भरा एलोवेरा त्वचा में नए सेल्स बनने में मदद करता है। इसकी यही ख़ासियत एक्ने और इसके दाग़-धब्बों से छुटकारा दिलाती है। कुछ दिनों रोज़ सोने से पहले एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें नींबू के रस की 2 से 3 बूंदें मिलाकर त्वचा पर लगाएं। सूखने पर धो लें।
  4. सूरज की किरणों से झुलसी त्वचा हो या फिर टैनिंग, एलोवेरा जेल इसमें भी राहत दिलाने का काम करता है। इसके लिए एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर प्रभावित त्वचा पर लगा लें। इसे रोज़ाना तब तक लगाएं जब तक समस्या से छुटकारा न मिले।
Exit mobile version